MP Tourism: मध्य प्रदेश के इस शहर में विराजित है माता काली का चमत्कारी मंदिर, महाभारत काल से जुड़ा है इतिहास

MP Tourism

MP Tourism Ujjain: धार्मिक नगरी उज्जैन में कई सारे तीर्थ स्थल मौजूद है, जहां लाखों लोगों की आस्था उमड़ती हुई देखी जाती है। अनेक पुराणों में उज्जैन का उज्जयिनी और अवंतिका के नाम से उल्लेख किया गया है और मोक्षदायिनी मां शिप्रा के तट पर होने की वजह से इसका धार्मिक महत्व काफी ज्यादा है।

विश्व का एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर उज्जैन में स्थित है। यहां लाखों करोड़ों की संख्या में भक्त बाबा महाकाल को अपना शीश नवाने के लिए पहुंचते हैं। महाकाल मंदिर के अलावा शहर में कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद हैं जो श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। आज हम आपको यहां के ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं जो माता काली को समर्पित है और चमत्कारी माना जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।