Taste Of MP: मध्य प्रदेश के इस शहर में मिलती है लाजवाब छोटी कचौरियां, बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के लिए लगती है भीड़

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Taste Of MP

Taste Of MP Gwalior: मध्य प्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपने ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के साथ प्रसिद्ध व्यंजनों के लिए भी दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां के हर शहर में आपको स्वाद का बेहतरीन नमूना चखने के लिए मिलेगा और आप इसके दीवाने हो जाएंगे।

ग्वालियर एमपी का ऐसा शहर है जो अपने इतिहास के लिए पहचाना जाता है। जब आप यहां पर घूमने के लिए पहुंचेंगे तो आपको एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारत देखने को मिलेगी जो अपने अंदर कई कहानियां समेटे हुए हैं।

ग्वालियर अपने ऐतिहासिक स्थलों के साथ खाने पीने की चीजों के लिए भी बहुत मशहूर है। यहां एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट और लजीज व्यंजन मिलते हैं जो किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। आज हम आपको यहां मिलने वाली एक ऐसी ही फेमस डिश के बारे में बताते हैं जिसका स्वाद ना सिर्फ स्थानीय लोगों बल्कि पर्यटकों को भी लुभाता है।

ये है Taste Of MP

शहर के दानाओली क्षेत्र में बनाई जाने वाली छोटी का कचौरियां बहुत प्रसिद्ध है और अपने स्वाद के लिए पहचानी जाती है। साइज में छोटी ये कचौरियां इतनी जायकेदार होती है कि इनकी खुशबू दूर से ही किसी को भी अपनी और खींच सकती है।

Taste Of MP

हरी और मीठी चटनी के साथ लोग इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लेते हुए दिखाई देते हैं। इसी के साथ कुछ लोग इसे सब्जी के साथ खाना भी पसंद करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिरकार इस कचौरी में ऐसा क्या खास है जो लोगों को बहुत पसंद आता है।

दानाओली की स्पेशल कचौरी

दानाओली क्षेत्र में मौजूद कृष्णा नाश्ता सेंटर 6 साल से लोगों की पसंदीदा जगह है जहां वह इस स्वादिष्ट कचौरी के जायके का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं। दाल से भरकर बनाई जा रही इस स्वादिष्ट डिश को यहां लंबे समय से तैयार किया जा रहा है और लोगों को छोटी-छोटी साइज में बनाई जाने वाली कचौरी बहुत पसंद आती है।

 

यहां हरी और लाल चटनी को स्पेशल मसाले से तैयार किया जाता है, यही वजह है कि इस दाल कचौरी का स्वाद और भी बढ़ जाता है और आने वाले लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हुए नजर आते हैं। स्थानीय लोगों के अलावा इस जगह पर बाहर से आने वाले पर्यटकों की भीड़ भी स्वादिष्ट जायके का आनंद लेने के लिए खड़ी हुई दिखाई देती है।

किलो में बिकती है कचौरी

अगर आपको इस कचौरी का आनंद लेना है तो इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि अगर आप इसे नग में लेना चाहेंगे तो यह नहीं हो पाएगा।

Taste Of MP

इस स्वादिष्ट कचौरी का स्वाद चखने के लिए आपको किलो का भाव चुकाना होगा, जो यहां पर 260 रुपए किलो की कीमत में मिलती है।

ऐसे बनती हैं स्वादिष्ट डिश

दानाओली में मिलने वाली छोटी कचौरी बहुत ही खास होती है और इसे तैयार करने के लिए अलग से मैदा गूंथा उठा जाता है। फिर इसके अंदर खड़े मूंग के मसाले को भरा जाता है।

इस कचौरी के जायके को बढ़ाने के लिए इसमें जीरा, सौंफ, मिर्च समेत अन्य मसालों का मिश्रण मिलाया जाता है। छोटी कचौरी एक ही बार में मुंह में आ जाती है और बच्चे भी बड़े आनंद से इसका स्वाद ले कर खाते हैं। यही वजह है कि शहर में इसकी मांग बहुत ज्यादा है और बाहर से आने वाले पर्यटक भी इसे बल्क में ले जाकर खाना पसंद करते हैं।

गर्मियां पड़ चुकी हैं और जल्दी वैकेशन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में अगर आप भी मध्यप्रदेश के खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर ग्वालियर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मिलने वाली इन छोटी कचौरियों का स्वाद लेना बिल्कुल भी ना भूलें। एक बार इनका स्वाद चखने के बाद आप इसे कभी नहीं भूल पाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News