संपत्ति कर जमा ना करने पर दो बकायेदारों की 11 बीघा जमीन और दो मकान कुर्क

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। नगर निगम ग्वालियर द्वारा संपत्ति कर की वसूली का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मंगलवार को अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता के नेतृत्व में निगम के अमले ने दो जगह जाकर बड़ी कार्रवाई की गई। नगर निगम ने दोनों जगह से बकायादारों की 11 बीघा जमीन और दो मकान कुर्क कर ली।

नगर निगम ने पहली कार्रवाई संपत्ति कर के 33,15,020 रुपये जमा नहीं करने वाले ठाकुर सिंह कुशवाह पर की। निगम के अमले ने ठाकुर सिंह की 10 बीघा 13 बिस्वा (2,39,500 वर्ग फुट) भूमि को कुर्क किया गया। निगम अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए ठाकुर सिंह कुशवाह को मध्य प्रदेश नगर पालिक निगम 1956 की धारा 173 एवं धारा 174 के तहत पूर्व में नोटिस जारी किए जाकर तामील कराए गए थे परंतु बकायादार ठाकुर सिंह कुशवाह द्वारा संपत्ति कर की राशि जमा नहीं की गई । यह राशि वर्ष 1997 से 2020 तक की बकाया है। इनके द्वारा पूर्व में इस भूमि को आवासीय करके डायवर्सन कराया गया था जिसके पश्चात इनके द्वारा संपत्ति कर की कोई राशि जमा नहीं की गई। बकायदार ठाकुर सिंह कुशवाह की संपत्ति ए बी रोड बेलदार पुरा वार्ड 38 में स्थित है जिसके खसरा क्रमांक ग्राम कोटा लश्कर में स्थित है बकायादार द्वारा इस भूमि पर आपसी विवाद बताकर नगर निगम का संपत्ति कर जमा नहीं किया जा रहा था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।