बैंक मैनेजर ने पत्नी, कर्मचारियों के साथ मिलकर किया 36 लाख का गबन, मामला दर्ज

bank-manager-gaban-lakhs-in-gwalior

ग्वालियर। आर्थिक अपराध अनुसंधान ग्वालियर ने अशोक नगर के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के मैनेजर प्रभात बायफ़ान्से उनकी पत्नी शीतल सहित 5 कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी और कूट रचित दस्तावेज तैयार करने का मामला दर्ज किया है। मामला 36 लाख रुपए के गबन से जुड़ा है ।

केंद्र सरकार की और से किसानों को दी जाने वाली फसल बीमा योजना के 36 लाख रुपये फर्जी दस्तावेज बनाकर गलत तरीके से अपने बैंक मैनेजर ने अपने अपनी पत्नी और पांच कर्मचारियों के खातों में ट्रांसफर करा ली और किसानों को भनक नहीं लगने दी । इस मामले की शिकायत पिछले दिनों आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा ग्वालियर को की गई थी। इसके बाद मामले की जांच की गई और मामला सही पाते हुए ईओडब्ल्यू ने अब जांच शुरू कर दी है । ईओडब्ल्यू  एसपी रघुवंश भदौरिया ने बताया कि इस मामले में कर्मचारियों और मैनेजर ने मिलकर फसल बीमा राशि का गबन किया है। इसमें तत्कालीन मैनेजर प्रभात बायफान्से उनकी पत्नी शीतल बायफान्से के अलावा नीलेश यादव,आशा, ज्योति और  मोना जैन को भी जांच के दायरे में लिया गया है। उनका कहना है कि जांच के बाद इस मामले में एफ आईआर और गिरफ्तारी की जाएगी। 

दरअसल फसल बीमा योजना किसानों को प्राकृतिक आपदा और नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की थी। लेकिन अशोक नगर के आसपास के किसानों को फसल बीमा योजना का क्लेम देने के बजाय बैंक के अफसरों ने 36 लाख रुपए की राशि का गबन किया। जो एक बड़ा अपराध है।