-CBI's-new-Director-rishi-kumar-shukla-Deep-Relationship-from-Gwalior-

ग्वालियर। कमलनाथ सरकार द्वारा मध्यप्रदेश के DGP पद से हटाये जाने के तुरंत बाद मोदी सरकार द्वारा CBI के डायरेक्टर बनाये गए वरिष्ठ IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला का ग्वालियर से गहरा रिश्ता है। 

23 अगस्त 1960 को जन्मे ऋषि कुमार शुक्ला का ग्वालियर के लाला का बाजार में  पुश्तैनी मकान है। श्री शुक्ला के पिता बालकृष्ण शुक्ला MPEB में इंजीनियर थे। दादा रामेश्वर शास्त्री जाने मने आयुर्वेदाचार्य हैं। ऋषि कुमार शुक्ला ने प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के कार्मल कान्वेंट स्कूल से प्राप्त की है । इसके बाद उनके पिता हिंदुस्तान मोटर्स में महाप्रबंधक बनकर कोलकाता चले गए। जहाँ से हाई स्कूल किया। ग्वालियर के पुश्तैनी मकान में अब उनके चाचा गोविन्द माधव शुक्ला व मुकुल शुक्ला, चाची शारदा व चचेरे भाई श्री निवास शुक्ला रहते हैं। जीवाजी विश्व विद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला उनकी चचेरी बहन हैं एवं बड़ी बहन डॉ. शमिता पांडे भी ग्वालियर में रहती हैं।

कोलकाता में रहने के दौरान उनका चयन IIT कानपुर में हो गया । 1983 में UPSC की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में उनका चयन IPS में हो गया। मध्यप्रदेश में विभिन्न पदों पर रहते हुए वे 1 जुलाई 2016 को DGP बनाये गए थे। कमलनाथ सरकार ने हाल ही में उन्हें इस पद से हटाते हुए पुलिस हाऊसिंग बोर्ड का चेयरमैन बनाया था। लेकिन केंद्र सरकार ने उनको CBI का नया डायरेक्टर बना दिया।