Lok Sabha Election 2024: कम मतदान प्रतिशत वाले 26 जिलों में चुनाव आयोग चला रहा जागरूकता प्रचार वाहन, सामाजिक संस्थाएं भी आगे आईं

निर्वाचन आयोग के मुताबिक मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, गुना, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, देवास, खण्डवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इन्दौर, उज्जैन और रतलाम जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन चलाये जायेंगे।

Human Rights Protection MP Gwalior News

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के महाकुम्भ आम निर्वाचन यानि लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है, इस बार देश में सात चरणों में चुनाव होने हैं, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा जिसके लिए आज से नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, पहले चरण में मप्र में 5 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा,  इस बार प्रदेश में कुल चार चरणों में मतदान होगा, मप्र राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश की चुनाव प्रक्रिया पर निगाह रखने के साथ साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर भी जोर दे रहा है उधर सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक कर रही हैं ।

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग इस बात पर फोकस कर रहा है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में जिन जिलों में मतदान प्रतिशत 75 फीसदी से कम रहा वहां इसे बढ़ाया जाये, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन चलाने का फैसला किया है जिसके मध्यम से मतदाता जो मतदान के लिए जागरूक किया जायेगा ।

मप्र के  मुख्य निवार्चन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में प्रदेश के 26 जिलों के 75 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 75 फीसदी से कम था, इन विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

आज से 26 जिलों की 75 विधानसभा क्षेत्रों में निकलेंगे प्रचार वाहन  

उन्होंने बताया कि ऐसे चिन्हित 75 विधानसभा क्षेत्रों में एक माह तक जागरुकता प्रचार वाहन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। लघु फिल्म, स्लोगन, पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा। मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन का शुभारंभ आज 20 मार्च को होगा।

इन जिलों में जागरुकता वाहन चलाया जाएगा

निर्वाचन आयोग के मुताबिक मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, गुना, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, देवास, खण्डवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इन्दौर, उज्जैन और रतलाम जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन चलाये जायेंगे।

सामाजिक संस्थाएं भी चला रही जागरूकता अभियान 

निर्वाचन आयोग की तरह ही सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को वोट का महत्व समझाने और अधिक से अधिक मतदान करने के सड़कों पर उतार आई हैं, ग्वालियर में भी सामाजिक संस्थाएं लोकतंत्र के महाकुम्भ में अपना योगदान देने के लिए मतदाताओं को प्रेरित कर रही हैं, मानव अधिकार प्रोटेक्शन एमपी ग्रुप भी ग्वालियर जिले में जन जागरूकता अभियान चला रहा है ।

प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र झा ने बताया कि हमारी संस्था पूरे प्रदेश में मतदाता जागरूकता अभियान चला रही है, जिससे मतदाता अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपने मतदान का प्रयोग करे, उन्होंने कहा कि हमारा फोकस भी कम मतदान प्रतिशत वाले जिलों पर है, हमारी संस्था लोगों को जागरूक कर रही है कि वे किसी के दबाव या प्रलोभन में आये बिना स्व विवेक से मतदान करें, ये उनका अधिकार है और फैसला भी है, उन्होंने कहा कि हम इसके साथ साथ लोगों की हेलमेट लगाकर चलने का भी निवेदन कर रहे हैं जिससे वे सुरक्षित रहें ।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News