mla-and-commissioner-take-a-look-of-preparation-on-tansen-mahotsav

ग्वालियर । देश के प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन तानसेन संगीत समारोह की तैयारियाँ अंतिम चरण में हैं। इसका आयोजन कल 25 दिसंबर से संगीत सम्राट तानसेन के हजीरा क्षेत्र में बनी समाधि पर किया जायेगा। इसकी पूर्व संध्या पर आज शाम उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम “गमक” योजित किया जायेगा। संभाग आयुक्त  एम शर्मा ने क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर के साथ आयोजन स्थल पर पहुँचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्वालियर की गौरवशाली परंपरा को ध्यान में रखकर कार्यक्रम स्थल पर सभी तरह की व्यवस्थायें मुकम्मल करें। 

संभाग आयुक्त एवं क्षेत्रीय विधायक ने हजीरा चौराहे के समीप इंटक मैदान पर आयोजित होने वाले “गमक” कार्यक्रम स्थल, तानसेन समारोह के मुख्य आयोजन स्थल,तानसेन समाधि परिसर का जायजा लिया। तानसेन समारोह के तहत होने वाली अंतिम संगीत सभा स्थल गूजरी महल का जायजा लेने भी संभाग आयुक्त पहुँचे। उन्होंने समारोह स्थल पर की जा रही साज-सज्जा एवं संगीत रसिकों के लिये जुटाई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही संबंधित अधिकारियों को हिदायत दी कि समारोह में आने वाले कलाकारों एवं रसिकों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने तानसेन समारोह के दौरान यातायात, पार्किंग, साफ-सफाई, बिजली, पानी आदि की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

गौरतलब है कि भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में सर्वाधिक प्रतिष्ठित महोत्सव “तानसेन समारोह” 24 से 29 दिसम्बर तक आयोजित होगा। तानसेन समारोह की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर की सांध्यबेला में उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम पूर्वरंग “गमक” का आयोजन होगा। जिसमें विश्वविख्यात सूफियाना गज़ल गायक हुसैन बंधु गज़लें पेश करेंगे।