Harda : लगातार खराब मौसम की वजह से फसलों में इल्लियों का प्रकोप, कृषि विज्ञानिक डॉ. ओपी ने दिया सुझाव

Harda: लगातार बिगड़ते मौसम से चना व गेहूं जैसी फसलों पर बीमारियां पनप रही है। ऐसे में इस समय बारिश होने के कारण चना फसल पूरी तरह से बर्बाद हो सकती है। वहीं, खराब मौसम की वजह से गेहूं की फसल में इल्लियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है। बादल के बाद अब बारिश होने की वजह से किसानों की चिंताएं बढ़ रही है, क्योंकि इन दिनों किसानों के खेतों में गेहूं व चना फसल के उगने की शुरुआत ही हुई है। मौसम ऐसा ही रहा और अगर फिर आगे बारिश हुई तो ऐसे में फसलों को भारी नुकसान हो सकता है।

किसानों का कहना है कि पिछले 15 दिनों से मौसम काफी खराब है। हालांकि बीते दो दिनों से बारिश नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले जो बारिश हुई थी उस वजह से मुश्किलें बढ़ी हुई है। दलहनी फसलों को ज्यादा खतरा है क्योंकि उनमें कीड़े लगने की आशंका ज्यादा बन रही है। इसलिए हमेशा की तुलना में फसल इस बार थोड़ी कमजोर नजर आ रही है। अगर फसल में कीड़े लग गए तो फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी। इस बार की बारिश फसलों के लिए घातक साबित हो रही है। पिछले दो सप्ताह से खराब मौसम का दौर जारी है, जो दलहन, तिलहन, मूंग, सरसों, तिवरा समेत अन्य फसलों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।