मध्य प्रदेश में आज भी भारी बारिश-आंधी की चेतावनी, चलेगी तेज हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

आज बुधवार को 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आगमी एक से दो दिनों में उज्जैन संभाग, सागर संभाग, जबलपुर संभाग, चंबल संभाग और ग्वालियर संभाग में भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP Weather Alert : अलग अलग स्थानों पर सक्रिय 3 मौसम प्रणालियों और दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रभाव के चलते 15 जुलाई तक बारिश की परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। आज बुधवार को एक और नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिसके चलते आगामी पांच दिनों में उज्जैन संभाग, सागर संभाग, जबलपुर संभाग, चंबल संभाग और ग्वालियर संभाग में भारी वर्षा होने की उम्मीद है। आज 3 जुलाई को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • एमपी मौसम विभाग ने आज बुधवार को  शिवपुरी, विदिशा, गुना, अशोकनगर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल और अनूपपुर में सबसे अधिक बारिश होने के आसार है।
  • पूर्वी शाजापुर, राजगढ़, भोपाल, रायसेन, विदिशा, दक्षिण-पूर्व सीहोर, नर्मदापुरम, उत्तर-पूर्व मुरैना, भिंड और दक्षिण गुना में दोपहर के समय हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पंढुर्ना, बालाघाट, अनूपपुर और पूर्वी जबलपुर में आधी रात के समय हल्की गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।
  • बुधवार को सिवनी, मंडला, कान्हा और डिंडोरी में बिजली के साथ मध्यम आंधी जारी रहने की संभावनाएं है।

5 संभागों में 2 दिन तक तेज बारिश का अलर्ट 

आगमी एक से दो दिनों में उज्जैन संभाग, सागर संभाग, जबलपुर संभाग, चंबल संभाग और ग्वालियर संभाग में भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है। आगामी दिनों में सिवनी, बालघाट, पांढुर्ना, खंडवा, बैतूल, इंदौर, मऊगंज, सीधी, नर्मदापुरम, सिंगरौली में भारी बारिश के आसार है।सागर, दमोह, हरदा, देवास, छतरपुर, पन्ना, उज्जैन, रतलाम, शहडोल, उमरिया, आगर-मालवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर के भेड़ाघाट, मंडला, डिंडोरी, बड़वानी, धार, खरगोन, अलीराजपुर, सतना, मैहर, रीवा और अनूपपुर में भी बारिश होगी।

वर्तमान में सक्रिय है ये मौसम प्रणालियां

वर्तमान में 3 मौसम प्रणालियां सक्रिय है। गुजरात के उत्तरी हिस्से पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। असम पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर असम पर बने चक्रवात तक एक द्रोणिका बनी हुई है और मानसून द्रोणिका भी बन गई है, जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके असर से वातावरण में नमी आ रही है , जिससे बुधवार को ग्वालियर, चंबल एवं सागर संभाग के जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है।

 

मध्य प्रदेश में आज भी भारी बारिश-आंधी की चेतावनी, चलेगी तेज हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी मध्य प्रदेश में आज भी भारी बारिश-आंधी की चेतावनी, चलेगी तेज हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी मध्य प्रदेश में आज भी भारी बारिश-आंधी की चेतावनी, चलेगी तेज हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News