यूट्यूब-फेसबुक से पैसे कमाने का लालच देकर ठगों ने की मैनेजर से ठगी, ऐंठे ढ़ाई लाख रूपये, गिरफ्तार

indore crime news

Indore crime News : मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में ठगी और अपराध के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन किसी न किसी व्यक्ति के साथ इस प्रकार की घटना घटित हो रही है। अब ठगी ने ठगी करने का नया तरीका खोज निकाला है। दरअसल, यूट्यूब और फेसबुक पर लाइक कमेंट और सब्सक्राइब करने के लिए पैसे देने के बहाने लोगों को लुटा जा रहा है। अभी हाल है में साइबर पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। बताया जा रहा है कि फर्जी बैंक अकाउंट और उन एकाउंट से कई क्रिप्टो करंसी वॉलेट बनाकर करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपियों को क्राइम ब्रांच पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये है पूरा मामला

इंदौर के राज्य साइबर क्राइम पुलिस को एक निजी कंपनी के मैनेजर द्वारा सोशल मीडिया अप टेलीग्राम के माध्यम से फेसबुक और यूट्यूब पर लाइक शेयर और सब्सक्राइब करने के नाम पर लाखों रुपए कमाने का लालच देकर उसे ढाई लाख रुपए की ठगी की गई। जिसकी शिकायत मैनेजर ने क्राइम ब्रांच को करवाई।

उसके बाद इस मामले में साइबर पुलिस ने दिए गए मोबाइल नंबर पर जब जांच शुरू की तो पता चला कि जिस नंबर से कॉल कर ठगी की गई वह नंबर एक युवती के नाम पर रजिस्टर्ड है। पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो पता चला कि यह नंबर उसका एक रिश्तेदार ऑपरेट कर रहा है। पुलिस ने जब उसे रिश्तेदार को हिरासत में लिया तो कई चौंकाने वाले खुलासा सामने आए।

इंदौर के राज्य साइबर क्राइम के एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि इस मामले में आरोपी इमरान गौरी को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में जब जांच आगे बढ़ी तो इमरान के मोबाइल ने कई राज उगल दिए। इमरान आठवीं पास है। लेकिन कंप्यूटर और सायबर का जानकार है, जिसने अपने कई रिश्तेदारों के नाम पर मोबाइल सिम लेकर फर्जी बैंक खाते खोले।

इन खातों से क्रीप्टो एकाउंट बनाकर ऑनलाइन गेमिंग करने वाले अपराधियों को यह एकाउंट किराए पर दिए और जब धंधा चल पड़ा तो इमरान ने कई एकाउंट ऊंची रकम में बेच दिए। पुलिस ने ऐसे कई एकाउंट की जानकारी जुटाई। हैरत वाली बात यह है कि इमरान ने क्रीप्टो करेंसी के दो वॉलेट करोड़ों रुपए में बेचे हैं ऐसे में सायबर पुलिस भी हैरान है और बाकी कई खातों की जानकारी जुटाने में लगी हुई है। इस मामले की जानकारी एस पी जितेंद्र सिंह राज्य सायबर क्राईम द्वारा दी गई है।

इंदौर से शकील सिकंदर की रिपोर्ट

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News