ऐसे ढूंढें वोटर लिस्ट में अपना नाम, इस नम्बर पर करें एसएमएस

-Find-your-name-in-the-Voter-List

इंदौर| लोकसभा निर्वाचन में सिर्फ वे ही लोग मतदान कर सकेगें, जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज होगा। किसी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं, इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन 1950 नम्बर पर फोन लगाकर जानकारी ले सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा किसी व्यक्ति को यदि अपना ईपिक नम्बर याद है तो वह 1950 नम्बर पर अपना ईपिक नम्बर एसएमएस कर जानकारी ले सकता है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल एनवीएसपी भी मतदाताओं के लिए अत्यन्त उपयोगी है। इस एप के माध्यम से ही मतदाता सूची में अपना नाम कोई भी व्यक्ति ढूंढ सकता है तथा इसी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में यदि नाम नहीं है तो नाम जोड़ने की कार्यवाही भी सम्पन्न की जा सकती है।

जरुरी न्यूनतम सुविधाएं, मतदान केन्द्रों पर मिलेगी  

इंदौर में मतदान के दिन मतदान केंन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, आवश्यक फर्नीचर, मेडिकल किट, आवश्यक विद्युत, हेल्प डेस्क, उपयुक्त संकेतक, शौचालय, छाया, मतदाता के साथ आयें बच्चों के लिए शिशु-गृह, दिव्यांगजनों के लिए परिवहन तथा स्वयंसेवकों की व्यवस्था की जायेगी। मतदान केन्द्रों पर मतदाता सुगमता पोस्टर की व्यवस्था भी रहेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को इस बावत निर्देश दिये हैं।

ईवीएम और वीवीपेट मूवमेंट की जीपीएस ट्रैकिंग

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन व वीवीपैट मशीन के मूवमेंट की जीपीएस ट्रेकिंग की जायेगी। इन दोनों तरह की मशीनों का परिवहन जिन वाहनों में किया जाएगा, उनमें जीपीएस सिस्टम अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि ईवीएम व वीवीपेट की ट्रैकिंग तथा मॉनिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए है कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान समाप्ति के पश्चात उन्हें आवंटित ईव्हीएम व वीवीपैट मशीन अपने क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी से सत्यापित कराकर उसी दिन निर्धारित प्रारूप में जानकारी दर्ज कराकर जमा कराएं