इंदौर: कई ग्रामीण क्षेत्रों में धारा-144, धरना और जुलूस समेत डीजे पर भी प्रतिबंध

Manisha Kumari Pandey
Published on -

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में धारा -144 के तहत कई कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। दरअसल, फिलहाल कई ग्रामीण क्षेत्रों में माहौल को सही रखने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए बिना इजाजत के रैली, सभा, आम सभा, धरना, जुलूस, मौन जुलूस यहां तक कि डीजे और लाउडस्पीकर पर भी प्रतिबंध लगाए गए। इसका मतलब यह है कि किसी भी कार्यक्रम को लिए शुरू करने के लिए लोगों को प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। जो भी इन आदेशों का उल्लंघन करेगा उन्हें दंड संहिता धारा -188 के तहत उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

यह भी पढ़े … भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार समझौते से मिलेगा भारतीयों को रोजगार! पीयूष गोयल ने कही बड़ी बात, जाने यहाँ   

बता दें कि यह प्रतिबंध इंदौर के ग्रामीण क्षेत्रों में 31 मई 2022 तक लागू रहेंगे। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पवन जैन ने धारा -144 के तहत इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं।  इस लिस्ट में मानपुर, महू, किशनगंज, बड़ौदा, सिमरोल, देपालपुर, बेटमा, गौतमपुरा, चंद्रावतीगंज, सांवेर रोड, खुडैल और क्षिप्रा भी शामिल है। इस समय इन क्षेत्रों में जुलूस रैली धरना प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। किसी प्रकार के संस्था, संगठन और समूह का आयोजन करने के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी होगी और जब तक उन्हें इस बात की इजाजत ना मिल जाए तब तक वह कहीं भी प्रचार-प्रसार भी नहीं कर सकेंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"