औद्योगिक मशीनों के निर्माण में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, बोले तुषार पारिख, सचिन बंसल ने बताया नए प्लास्टिक उद्योग की स्थापना में मशीनों का बड़ा योगदान

indore news

Indore News : प्लास्टिक मशीनों के निर्माताओं के सबसे बड़े आयोजन प्लास्टफोकस का इंदौर में बड़ा रोड शो संपन्न हुआ। प्लास्टिक मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मप्र के अग्रणी प्लास्टिक उद्योगों के संगठन इंडियन प्लास्ट पैक फोरम सहित अनेक औद्योगिक संगठनों के सदस्यों ने भाग लिया। आयोजन में आगामी 1 से 5 फरवरी 2024 को दिल्ली में आयोजित होने वाले प्लास्ट फोकस एक्सपो की भी जानकारी दी गई।

प्लास्टिक मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन तुषार पारिख ने बताया कि देश में निर्माण और उत्पादन को बढाने के दिशा में उच्च गुणवत्ता और तेजी से उत्पादन करने वाली मशीनों की दिशा में पिछले कुछ वर्षों में बहुत शोध किया गया है। इससे देश के मशीन निर्माताओं की विदेशों से निर्भरता कम हुई है। पहले किसी भी क्षेत्र में मशीनों के निर्माण में चीन, ताइवान और जापान की मशीनें बेहतर मानी जाती थी। लेकिन अब इस स्थिति में व्यापक बदलाव आया है। पारिख ने बताया कि देश में मशीन निर्माण ने नई औद्योगिक क्रांति की ओर आगे बढने के साथ ही देश के जीडीपी मे सहयोग की दिशा में मदद की है। आधुनिक मशीनों के देश में ही निर्माण होने से स्थानीय निर्माताओं, नए उद्यमियों और उद्योगों को बढाने की दिशा में मदद मिली है। अब देश में निर्मित मशीनों को अन्य देशों में निर्यात भी किया जाता रहा है। इंदौर रोड शो में प्लास्टिक मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने आयोजन की विस्तृत जानकारी प्रदान की है। पारिख ने बताया कि फरवरी में लगने वाले एक्सपो में देश के लगभग 300 निर्माताओं की मशीनों का डेमो दिया जाएगा।

स्वदेशी मशीनों से उद्योगों का आर्थिक भार कम हुआ बंसल

इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष सचिन बंसल ने बताया कि मध्य भारत में नए प्लास्टिक उद्योग की स्थापना में नए तकनीक की मशीनों बड़ा योगदान है। पहले आयातित मशीनों जो महंगी होने से उद्योगों पर आर्थिक भार बनती थी। अब स्वदेशी निर्माताओं की मशीनों बेहतर तकनीक और तेज गति से उत्पादन करने में सक्षम है। इसका लाभ निर्माण और उत्पादन में तेजी, कम लागत में अच्छे उत्पादन और व्यापक उपलब्धता के रूप में सामने आया है। बंसल ने बताया कि वर्तमान में प्लास्टिक के क्षेत्र में प्लास्टिक मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा बड़े पैमाने पर अपनी तकनीक का प्रदर्शन प्लास्ट फोकस औद्योगिक प्रदर्शनी के रूप में किया जाता है। आगामी आयोजन में इंदौर से बडी संख्या में उद्योगपति नई तकनीक और गुणवत्ता वाली मशीनों की जानकारी लेने वहां जाएगें।
इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News