Indore  : पर्यटकों पर वन विभाग की सख्ती, गंदगी फैलाने पर जुर्माने देने के साथ करनी होगी सफाई 

indore

Indore : इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है। ऐसे में इंदौर को स्वच्छ रखने के लिए कर्मचारी काफी ज्यादा मेहनत करते हैं। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो अभी भी गंदगी फैलाते हैं जिसकी वजह से इंदौर और आसपास के वन क्षेत्र खराब होते है और कर्मचारियों को भी डबल मेहनत करना पड़ती है। इन सबसे बचने के लिए और लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए हाल ही में वन विभाग ने अनोखा प्रयोग किया है।

बताया जा रहा है कि वन क्षेत्र में पिकनिक पार्टी मनाने जाने वाले पर्यटकों पर अब सख्ती की जाएगी। दरअसल पर्यटक पार्टी करने के बाद कचरा वहीं छोड़ देते हैं। साथ ही बचा हुआ खाना भी फेंक देते हैं। जिसे खाने के बाद जानवर बीमार हो जाते हैं। इन सब से बचने के लिए और वन क्षेत्र को साफ सुरक्षित रखने के लिए अब पर्यटकों पर सख्त निगरानी के साथ गंदगी करने वाले लोगों से कचरा भी साफ़ करवाया जाएगा। जी हां, जंगल को साफ-सुधरा बनाने के लिए वन विभाग ने नई व्यवस्था लागू की है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।