2 लाख पौधों से सुधरेगी इंदौर की पर्यावरण व्यवस्था, हवा की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिये चलाया जा रहा है अभियान

इंदौर शहर में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर हर घर एक पेड़ अभियान के तहत 15 अगस्त तक 2 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर को और मनमोहक और खुबसूरत बनाने के साथ- साथ वायु गुणवत्ता को सुधारने के उद्देश्य से पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इंदौर शहर को हरा-भरा बनाने और पर्यावरण को स्वस्थ रकने के लिये वृरक्षारोपण किया जा रहा है। इसकी शुरुवात करते हुए रविवार को इंदौर के सरस्वती नदी के पास सांसद शंकर लालवानी और नगर निगम की कमिश्नर प्रतिभा पाल ने बीएसएफ के जवानों के साथ पौधारोपण किया।

ये भी देखें- MP Flood: वीडी शर्मा की अधिकारियों को चेतावनी-बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

आपको बता दें इंदौर शहर में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर हर घर एक पेड़ अभियान के तहत 15 अगस्त तक 2 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत नगर निगम के साथ वन विभाग, सीमा सुरक्षा बल, डीआरपी लाईन, मीडिया, सामाजिक संगठन और व्यापारियों के सभी संगठनों के साथ मिलकर हर घर एक पेड़ अभियान चलाया जाएगा। जिसमें रहवासी क्षेत्रों, उद्यानों, सरकारी कार्यालयों, पुलिस थानों, समेत शहर के तमाम मार्केट, और स्कूल-कालेज परिसर और नदी-नालों के किनारे पौधे रौपे जाएंगे। ये पौधे विशेष रूप से एयर क्वालिटी हॉट स्पॉट के आस-पास लगाए जाएंगे।

ये भी देखें-  जबलपुर HC में 4 माह बाद शुरू होगी फिजिकल हियरिंग, कोर्ट के अंदर जाने वाले इन बातों का रखें खास ध्यान

इंदौर में रविवार को हरियाली अमावस्या के मौके पर पौधारोपण अभियान शुरु किया गया जिसमें सांसद शंकर लालवानी और आयुक्त प्रतिभा पाल ने बीएसएफ जवानों के साध मिलकर क्षेत्र में पौधे लगाये साथ ही पर्यावरण संरक्षण में बेहतर कार्य करने वाले एयर वॉरियर को सम्मानित किया गया। इस मौके पर सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर अंतराष्ट्रीय स्तर पर क्लीन एयर केटलास्ट प्रोग्राम में इंदौर ने उच्च स्तर पर स्थान प्राप्त किया है। इंदौर पर्यावरण संरक्षण में हमेशा आगे रहता है। नगर निगम इंदौर द्वारा पौधारोपण की इस शानदार पहल से पर्यावरण में सुधार के लिये 15 अगस्त तक शहर के विभिन्न स्थानों पर बड़े स्तर पर पौधरोपण कर अभियान शुरू किया गया है। इंदौर में पर्यावरण संरक्षण के कार्य की वजह से शहर का प्रदूषण भी कम हुआ है। वहीं, नगर निगम की कमिश्रर प्रतिभा पाल ने बताया कि हर घर एक पेड़ अभियान के तहत ऐसे घर जहां पर पौधारोपण का स्थान नहीं है, वहां कम स्थान पर ऑक्सीजन वाले पौधे जैसे कि तुलसी, ऐलोवीरा, मनी प्लांट जैसे पौधे रोपने के लिए जनसहयोग और जनभागीदारी से लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे एयर क्वालिटी इण्डेक्स में इंदौर में बहुत अच्छा काम हुआ है।