बोरावां के मिनी महाकुंभ में स्व. सुभाष यादव को संत समाज ने अर्पित की पुष्पांजलि

Khargone News :  खरगोन में महामण्डलेश्वरद्वय ईश्वरानंद जी महाराज, बालकदास जी महाराज और अयोध्याधाम हनुमानगढ़ी के महन्त कल्याण दास जी महाराज के साथ ही महन्तों, साधु संतो, पुजारियो , साध्वियों, संत श्री सिंगाजी महाराज के कथावाचकों और ब्रम्ह समाज ने सोमवार को म.प्र. के पूर्व उपमुख्यमंत्री स्व. सुभाष यादव की दसवीं पुण्यतिथी पर उन्हें अपनी पुष्पांजलि और आदरांजलि अर्पित की।  पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव और प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री एवं कसरावद के विधायक सचिन यादव द्वारा अपने पिताश्री की पुण्यतिथी पर आयोजित भक्ति दिवस के अवसर पर महामण्डलेश्वर ईश्वरानंद जी महाराज ने कहा कि सुभाष यादव निमाड़ और प्रदेश वासियों के लिए विकास पुरूष थे । मेरा मानना और कहना है कि वे विकास पुरूष के साथ ही विश्वास पुरूष थे । यहॉ के लोगों में उनके प्रति अगाध श्रद्धा और विश्वास था। लोगों का पक्का विश्वास था कि सुभाष यादव के पास जायेंगें तो हमारा काम निश्चित तौर पर होगा।
अरूण यादव और सचिन यादव के प्रति भी है लोगों में श्रद्धा और भरोसा 
श्री उत्तम स्वामीजी के नाम से भी प्रसिद्ध संत श्री ईश्वरानंद जी महाराज ने कहा कि स्व. सुभाष यादव जननेता थे । उन्हें अपने पद, पैसा और प्रतिष्ठा की नहीं अपने समाज की चिंता हमेशा बनी रहती थी । यहॉ के लोगों की खुशहाली के लिए उन्होनें संघर्ष किया और मजबूती के साथ अपने लोगों के लिए खड़े रहे । श्री ईश्वरानंद जी महाराज ने कहा कि अपने पिता की भांति ही अरूण यादव और सचिन यादव के प्रति भी लोगों में श्रद्धा और भरोसा है । इन दोनों भाईयों ने आज यहॉ बोरावां की धरती पर एक साथ इतने संतों को एकत्रित कर मिनी कुम्भ का आयोजन कर दिया है । संत समाज का आशीर्वाद इन दोनों भाईयों, परिवार और निमाड़ वासियों के साथ सदैव बना रहेगा।
बोरावां के मिनी महाकुंभ में स्व. सुभाष यादव को संत समाज ने अर्पित की पुष्पांजलि
जनसेवा कर रहे है अरूण यादव और सचिन यादव 
सुंदरधाम आश्रम नावघाट खेड़ी बड़वाह के महामण्डलेश्वर श्री बालकदास जी महाराज ने कहा कि स्व. सुभाष यादव ने अपना पूरा जीवन गरीबों , किसानों और यहॉ के रहवासियों की खुशहाली के लिए समर्पित कर रखा था । जीवन में अच्छे कर्मों के कारण आज उन्हें याद कर पूजा जाता है । उनके दोनों बेटे अरूण यादव और सचिन यादव भी अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए जनसेवा का काम कर रहे हैं । सभी को सुभाष यादव से प्रेरणा लेकर सफलता अर्जित करना चाहिए ।
बोरावां के मिनी महाकुंभ में स्व. सुभाष यादव को संत समाज ने अर्पित की पुष्पांजलि
समूचे देश प्रदेश में सुभाष यादव की थी कीर्ति 
अयोध्या धाम हनुमानगढ़ी के महन्त श्री कल्याणदास जी महाराज ने कहा कि स्व. सुभाष यादव की कीर्ति समूचे देश प्रदेश में थी । वे सेवाभावी जननेता थे । समाज और जनसेवा के कारण सुभाष यादव के प्रति लोगों में गहरी आस्था थी । मेरा सौभाग्य है कि मैं दूसरी बार इस पुण्य धरती पर बोरावां में आया हूॅ । मुझे अरूण यादव और सचिन यादव द्वारा भक्ति दिवस पर आयोजित धार्मिक अनुष्ठान में हिस्सा लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है । श्री कल्याणदास जी महाराज ने निमाड़वासियों से आव्हान किया कि वे अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के निर्माण और दर्शन के लिए अवश्य पधारें । श्री कल्याणदास जी महाराज ने अरूण यादव और सचिन यादव को श्रीमद् भगवत् गीता की प्रति भी भेंट की।
म.प्र. के भगीरथ थे सुभाष यादव 
अरूण यादव और सचिन यादव के बुलावे पर विशेष रूप से मौजूद म.प्र. के पूर्व मंत्री दीपक जोशी ने कहा कि स्व. सुभाष यादव म.प्र. के भगीरथ थे । उन्होनें मॉ नर्मदा का पानी सिंचाई के लिए किसानों के खेतों में पहुॅचाया । सुभाष यादव ने नर्मदा का पानी किसानों के खेतों में पहुचाकर उन्हें समद्ध बनाया । किसानों में खुशहाली आई । सुभाष यादव ने सनातन संस्कृति को भी आगे बढ़ाने का काम किया है । उनकी पुण्यतिथी पर मैं अपनी ओर से हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूॅ।
बाबूजी की प्रत्येक पुण्यतिथी पर भक्ति दिवस मनाऐंगे 
पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव ने संत और ब्रम्ह समाज की उपस्थिति पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबूजी स्व. सुभाष यादव की पुण्यतिथी पर हम हर वर्ष भक्ति दिवस मनाएॅगें । संतों के आशीर्वाद से बोरावां की यह धरती आज पावन हो गई है । कसरावद के विधायक सचिन यादव ने कहा कि पिताजी स्व. सुभाष यादव के सपनों को हम पूरा करेंगें । कसरावद और निमाड़ वासियों की सेवा में अपनी ओर से कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेंगें।
संतों को भेंट की हनुमान जी की गदा 
अरूण यादव और सचिन यादव ने महामण्डलेश्वर ईश्वरानंद जी महाराज , बालकदास जी महाराज और महंत कल्याणदास जी महाराज और अन्य को स्मृति स्वरूप हनुमान जी की गदा भेंट की । साथ ही आगन्तुक समस्त महंतो, संतों कथावाचकों , साध्वियों, पुजारियों और ब्रम्ह समाज को भी परंपरानुसार दान दक्षिणा के साथ श्रीफल भेंट किये । भक्ति दिवस पर धार्मिक अनुष्ठान के तहत सुंदरकाण्ड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ , संत पूजन , महा आरती और महाप्रसादी के आयोजन में भी हजारों लोगों ने भाग लिया ।
संतों के सानिध्य में सचिन यादव ने भगवान भोलेनाथ और मॉ नर्मदा का किया पूजन अभिषेक
सुभाष यादव की दसवीं पुण्यतिथी के अवसर पर महामण्डलेश्वर श्री ईश्वरानंद जी महाराज और महंत कल्याणदास जी महाराज के सानिध्य में विधायक सचिन यादव ने सोमवार की सुबह शालिवाहन मंदिर में भगवान भोलेनाथ और मॉ नर्मदा का पूजन अभिषेक और आरती की । उन्होंने 751 मीटर लम्बी चुनरी भी मॉ नर्मदा को समर्पित की। स्व. सुभाष यादव की पुण्यतिथी पर पूर्व सांसदद्वय ताराचंद पटेल, मकनसिंह सोलंकी , विधायक केदार सिंह डाबर, सुश्री चन्द्रभागा किराड़े, पाचीलाल मेढ़ा, पूर्व विधायक हमीद काजी, सहकारी नेता बोंदर सिंह मण्डलोई, कुलदीप सिंह भाटिया, समाज सेवी मदनमोहन पटेल, उनके भाई राजेन्द्र यादव, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती दमयंती यादव, सुपुत्रद्वय अरूण यादव, सचिन यादव और उनके हजारों समर्थकों , स्नेहियों , प्रशंसकों और कार्यकर्ताओं ने बोरावां पहुॅचकर उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj