मुरैना : कोरोना कर्फ्यू में भी नहीं रुक रहा अवैध उत्खनन, एसडीओ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

मुरैना जिले में कोरोना कर्फ्यू में भी अवैध उत्खनन जोरो पर है। जहां एसडीओ अवैध परिवहन कर रहे ट्रैक्टर ट्रॉली पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही हैं।

मुरैना, संजय दीक्षित। मुरैना जिले में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) होने के बाबजूद चम्बल नदी (Chambal River) अवैध रेत का उत्खनन (Illegal Excavation) बन्द होने का नाम नहीं ले रहा हैं। रेत माफियाओं के आगे पुलिस नतमस्तक बनी हुई हैं तो वहीं चम्बल अभ्यारण की एसडीओ श्रध्दा पांढरे अपनी जान जोखिम में डालकर जिलेभर में रेत माफियाओं पर दिनरात नकेल कसने में लगी हुई हैं। जिससे रेत माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। जहां शुक्रवार को एसडीओ और टीम ने दो ट्रैक्टर ट्रॉली और एक डम्फर ट्रॉली को पकड़ा है।

यह भी पढ़ें:-मु्ख्यमंत्री के बयान के बाद मप्र में बढ़ी सख्ती, इन जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू

कोरोना कर्फ्यू के दौरान मुरैना जिले में जहां सभी वाहन बन्द है, लेकिन अवैध उत्खनन करने वाले पीछे नहीं हट रहे है। वन विभाग की एसडीओ ने अपनी टीम के साथ दो दिन पहले करीब 24 लाख रुपए के ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त कर थाने में सुपुर्द कर दिया था। उसके बाद शुक्रवार को भृमण गश्ती के दौरान करीब दो ट्रैक्टर ट्रॉली और एक डम्फर को पकड़ने में सफलता हासिल की है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात एसडीओ श्रध्दा पांढरे अपनी टीम के साथ गश्ती पोरसा भृमण पर निकली थी कि पोरसा बायपास पर दो रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली जाती दिखाई दी। उन्हें जब रोकने की कोशिश की तो एक ट्रैक्टर ट्रॉली का ड्राइवर ट्रैक्टर ट्रॉली छोड़कर भाग गया। जबकि दूसरे रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली के ड्राइवर को पकड़ लिया। दोनो ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर थाने में राजसात की कार्रवाई के लिए रखवा दिया है। इसके बाद लौटते वक्त दिमनी के पास वन अमले ने रेत से भरे डम्फर को रोककर चेक किया तो उसमें सिंध का रेत दो गुना भरा हुआ था। डम्फर को जब्त कर दिमनी थाने में कार्रवाई के लिए माइनिंग विभाग को सुपुर्द कर दिया हैं।

यह भी पढ़ें:- पन्ना सायबर सेल ने खोज निकाले 25 गुम हुए मोबाइल, एसपी ने दिए थे निर्देश

एसडीओ श्रध्दा पांढरे का कहना है कि मुरैना जिले में कोरोना कर्फ्यू में भी अवैध उत्खनन धड़ल्ले से हो रहा है। अवैध उत्खनन को रोकने के लिए टीम के साथ दिन रात लगातार कार्रवाई की जा रही है। एक हफ्ते में करीब 50 लाख रुपए के ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त कर राजसात की कार्रवाई की गई है। ओवर लोड डम्फर कम रॉयल्टी कटाकर सरकार को नुकसान पहुंचा रहा था उसके खिलाफ भी कार्रवाई की गयी है। एसडीओ ने कहा कि अवैध उत्खनन और परिवहन के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।