बीजेपी ने MP की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को दिया दिवाली का तोहफा, लाड़ली बहना योजना में अब मिलेगा पक्का मकान, संकल्प पत्र में की घोषणा

Avatar
Published on -
Ladli Behna Awas Yojana

Ladli Behna Awas Yojana : मध्यप्रदेश में 17 नवंबर के दिन विधानसभा चुनाव के मतदान होने वाले हैं। ऐसे में इलेक्शन कैंपेन के बीच बीजेपी ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। बता दे, इस पत्र को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा द्वारा जारी किया गया है। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और संकल्प-पत्र समिति के संयोजक जयंत मलैया मौजूद रहे।

बता दें, जारी संकल्प पत्र में कई मुद्दों के बारे में बात करते हुए जनता के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई है। अपने इस संकल्प पत्र में बीजेपी ने एक बार फिर लाडली बहनाओं का ध्यान रखा है और उन्हें किए गए पक्के मकान के वादे को लेकर बात की है।

छोटी दीपावली पर घोषित संकल्प पत्र में लाडली बहनों को तोहफा देते हुए कहा गया है कि अब सभी बहनों को आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ अब उन्हें पक्के मकान भी दिए जाएंगे। ऐसे में अब इस योजना के तहत करीब 1 करोड़ 30 लाख लाडली बहनों को पक्का घर दिया जाएगा। ये आवास महिलाओं को मासिक आर्थिक सहायता के साथ मिलेगा।

लाडली बहाना आवास योजना से जुड़ी जानकारी

जैसा कि आप सभी जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली बहना योजना शुरू की गई है। इस योजना के चलते बहनों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री द्वारा आवासहीन बहनों के लिए आवास की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई। इस योजना का नाम लाडली बहना आवास योजना दिया गया है।

दरअसल, 9 अगस्त 2023 को मंत्रिमंडल की बैठक में लाडली बहना आवास योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। वहीं आज इस योजना की घोषणा संकल्प पत्र में भी कर दी गई है। पहले से ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। जैसे कि आप सभी जानते होंगे कि लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत 5 अक्टूबर 2023 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे। जिन जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन दिए थे उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

महिलाओं को पक्के माकन के लिए कितनी मिलेगी राशि?

अब तक की जानकारी के अनुसार, राज्य की जिन महिलाओं का नाम लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में शामिल होगा। उन्हें पक्के घर के निर्माण के लिए राशि प्रदान की जाएगी। खास बात ये है कि गरीब और निम्न वर्ग की महिलाओं को फ्री में आवास का लाभ दिया जाएगा। राशि सीधे महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, महिलाओं को करीब 2,00,000 रुपए तक की सहायता का लाभ दिया जाएगा।

कौन महिला होगी इस योजना के लिए पात्र?

इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य की पात्र महिलाओं को दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है और उनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। जिसके कारण महिलाएं कच्चे घर में अपना जीवन व्यतीत कर रही है। अगर मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनती है तो ही महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा और उनके बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा अगर कांग्रेस की बनती है तो ये लाभ महिलाऐं नहीं लें पाएंगी।

अगर आपने भरा है योजना का आवेदन तो ऐसे करें लिस्ट चेक

  • लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • फिर आपको होम पेज पर स्टेकहोल्डर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर यहां आपको IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां नया पेज खुलेगा।
  • उसके बाद यहां आपको Advanced Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप यहां अपने राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत और स्कीम के नाम में लाडली बहना आवास योजना का चयन करें।
  • उसके बाद Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको यहां लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट खुलती दिखेगी। यहां आप अपना नाम चेक कर सकती हैं।
  • अगर इसमें आपका नाम आता है तो आपको पक्के घर के निर्माण हेतु राशि प्रदान की जाएगी।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News