MP Tourism: मानसून में घूमें मध्य प्रदेश के ये 5 वाटरफॉल्स, मनमोहक नजारे कर देंगे हैरान

मध्य प्रदेश में अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता बसी हुई है जो लोगों का दिल जीत लेती है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध बहुत सुंदर वॉटरफॉल्स के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस हिंदुस्तान के दिल के नाम से पहचाना जाता है। हिंदुस्तान के इस दिल की खूबसूरती मानसून के मौसम में और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यहां पर कई सारे प्राकृतिक स्थान मौजूद हैं, जो बारिश होने के बाद हरियाली से खिल उठते हैं। इस समय तालाब और झरनें के मनमोहक नजारे दिखाई देते हैं। अगर आप मानसून के समय मध्य प्रदेश को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो हम आपके यहां के पांच वॉटरफॉल्स के बारे में बताते हैं।

पातालपानी

यह मध्य प्रदेश में इंदौर के पास मौजूद एक खूबसूरत झरना है, जो 300 फीट की ऊंचाई से बहता है। इस झरने के आसपास का क्षेत्र लोकप्रिय पिकनिक और ट्रैकिंग स्पॉट के तौर पर पहचाना जाता है। यहां बड़ी संख्या में सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं और मनमोहक नजारों का आनंद लेते हैं।

धुआंधार

भेड़ाघाट में नर्मदा की धारा 50 फीट ऊपर से गिरती है, जिसे धुआंदार वॉटरफॉल के नाम से पहचाना जाता है। यहां का पानी बिल्कुल सफेद धुएं की तरह उड़ता हुआ दिखाई देता है। यहां जो मनमोहक नजारा बनता है वह हर किसी का दिल जीत लेता है।

रनेह वाटरफॉल

यह वॉटरफॉल भारत का ग्रांड कैनियन कहा जाता है। यह 5 किलोमीटर लंबी घाटी पर मौजूद है, जो ज्वालामुखी के विस्फोट के कारण बनी है।

बी फाल्स

यह सतपुड़ा की पहाड़ियों में मौजूद एक फेमस पिकनिक स्पॉट है। यह पचमढ़ी में आता है जहां पर कई सारे झरने हैं लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र यही रहता है।

पांडव फाल्स

यह झरना 30 मीटर की ऊंचाई से लुढ़कता हुआ दिल आकार के पूल में गिरता है। पन्ना से 14 किलोमीटर और खजुराहो से 34 किलोमीटर दूरी पर मौजूद यह जगह बहुत खूबसूरत है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News