MP Weather : हवाओं का रूख बदला, तापमान में भी उतार चढ़ाव, 3 दिन बाद फिर बदल सकता है मौसम, छाएंगे बादल, जानें IMD का पूर्वानुमान

फिलहाल अगले तीन तक दिन में तापमान दो से तीन डिग्री की बढोतरी देखने को मिलेगी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते 13-15 मार्च के बीच मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।अभी उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की आवृत्ति कमजोर पड़ने के साथ तापमान में वृद्धि के साथ गर्मी का असर बढ़ने लगा है।

mp weather update

MP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और हवाओं के रुख बदलने से एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव आ गया है। दिन में तापमान बढ़ने से गर्मी का अहसास हो रहा है हालांकि रात के उत्तरी हवा चलने से ठंड़क देखी जा रही है।आने वाले दिनों में गर्मी का प्रभाव और तेज हो सकता है, हालांकि 13-14 मार्च के आसपास वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता के चलते उत्तरी हिस्से में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है।

पश्चिमी विक्षोभ से आएगा मौैसम में फिर बदलाव

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। प्रदेश में हवाओं का रुख पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी हवाएं चलने लगी हैं, जिससे दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। अगले दो दिनों तक तापमान इसी तरह बना रहेगा और गर्मी का अहसास होगा। वही 14 मार्च के आसपास एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके प्रभाव से जबलपुर संभाग के साथ ग्वालियर चंबल में भी बादल छा सकते है और कहीं कहीं बूंदाबांदी होने की आशंका है।

मार्च अंत में बढ़ेगा तापमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 13 और 14 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के असर से जबलपुर में हल्के बादल और संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही बढ़ती गर्मी पर एक फिर ब्रेक लग जाएगा।भोपाल में 12 मार्च तक तेज गर्मी का असर रहेगा। 11-12 मार्च को दिन का तापमान 33 डिग्री और रात का तापमान 19 से 20 डिग्री तक पहुंच सकता है। 20 मार्च के बाद तापमान बढ़ने के बाद प्रदेश में गर्मी होने लगेगी। मार्च के आखिरी सप्ताह में तापमान 35-50 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। ,


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News