सोमवार के बाद बदलेगा MP मौसम का मिजाज, 2 संभागों में बारिश के आसार, अबतक 34 जिलों से मानसून विदा, जानें IMD का नया अपडेट

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। तापमान में गिरावट से गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा। संभावना है कि 20 अक्टूबर से रात के तापमान में गिरावट आएगी और पारा 20 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है।

MP Weather

MP Weather Update Today : शनिवार को मध्य प्रदेश के पश्चिमी जिलों से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन पश्चिम बंगाल के आसपास बने चक्रवात और वातावरण में नमी के चलते 8-9 अक्टूबर को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।आज रविवार को भोपाल सहित प्रदेश के पूर्वी हिस्से के जिलों में आंशिक तौर पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

रविवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसके बाद अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। वातावरण से नमी कम होने के साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी होने लगेगा और तापमान में गिरावट से गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा। संभावना है कि 20 अक्टूबर से रात के तापमान में गिरावट आएगी और पारा 20 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है।

इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को बैतूल, बुरहानपुर, बड़वानी, ग्वालियर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है लेकिन अन्य जिलों का मौसम शुष्क बना रह सकता है।इसके बाद पश्चिम बंगाल के आसपास बने चक्रवात के असर से आठ-नौ अक्टूबर को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार हैं।

MP Weather विभाग का नया अपडेट

बंगाल की खाड़ी में गांगेय क्षेत्र और उससे लगे पश्चिम बंगाल पर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है और हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में परिवर्तित हो गया है। इस चक्रवात से लेकर बिहार तक एक द्रोणिका और उत्तरी पाकिस्तान और उससे लगे पंजाब पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।राजस्थान और उससे लगे मध्य प्रदेश पर एक प्रति चक्रवात भी बन गया है। प्रति चक्रवात बनने के कारण मानसून वापसी की प्रक्रिया में तेजी आते ही वातावरण से नमी कम होने लगी है और मौसम साफ होने लगा है। उधर पश्चिम बंगाल के आसपास बने चक्रवात के असर से आठ-नौ अक्टूबर को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।

इन जिलों से Monsoon विदा

शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोक नगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर एवं पन्ना समेत 34 जिलों से विदा हो गया है। इसके पूर्व दो अक्टूबर को मानसून मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर जिलों से विदा हो गया था। अनुमान है कि एक सप्ताह के अंदर पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।सबसे आखिरी में पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग से मानसून विदा होगा।

सोमवार के बाद बदलेगा MP मौसम का मिजाज, 2 संभागों में बारिश के आसार, अबतक 34 जिलों से मानसून विदा, जानें IMD का नया अपडेट सोमवार के बाद बदलेगा MP मौसम का मिजाज, 2 संभागों में बारिश के आसार, अबतक 34 जिलों से मानसून विदा, जानें IMD का नया अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News