MPMOA ने जारी किए डॉक्टरों के लिए जरूरी दिशानिर्देश, ड्यूटी टाइम की पाबंदी और अन्य जिम्मेदारियों पर दिया जोर, पढ़ें यह खबर

मध्य प्रदेश मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन (MPMOA) के द्वारा हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए डॉक्टरों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जानिए इन दिशानिर्देशों के बारे में पूरी जानकारी।

MPMOA ने हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए डॉक्टरों के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं ताकि डॉक्टरों द्वारा तय नियमों का पालन सख्ती से किया जा सके। वहीं इसके साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं की अखंडता को भी बनाए रखा जा सके। दरअसल इस दिशा-निर्देश में डॉक्टरों को कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देने के लिए कहा गया है, जिनमें समय की पाबंदी, निजी प्रैक्टिस पर रोक, सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार, वित्तीय नियमों का पालन और टीम वर्क जैसी बातें भी शामिल हैं।

दरअसल मध्य प्रदेश मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन (MPMOA) के द्वारा जारी किए गए यह दिशानिर्देश डॉक्टरों को दवाओं, उपकरणों या अस्पताल के बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता से संबंधित जानकारी भी दे रहे हैं। यहां देखिए एमपीएमओए द्वारा जारी किए गए यह दिशानिर्देश।

यहां देखिए एमपीएमओए द्वारा जारी किए गए यह दिशानिर्देश

ड्यूटी टाइम की पाबंदी

एमपीएमओए (MPMOA) के दिशानिर्देशों के अनुसार, डॉक्टरों के लिए समय पर ड्यूटी पर पहुंचना और अपने कार्यस्थल पर समय पर उपस्थिति देना अनिवार्य है। जानकारी के अनुसार यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जनता का विश्वास बनाए रखा जा सके और मरीजों की आवश्यकताओं को तुरंत पूरा किया जा सके।

सरकारी ड्यूटी समय में निजी प्रैक्टिस पर रोक

इसके साथ ही एमपीएमओए (MPMOA) ने अपने डॉक्टरों को स्पष्ट रूप से बताया है कि सरकारी ड्यूटी समय के दौरान किसी भी प्रकार की निजी प्रैक्टिस सख्त रूप से वर्जित रहेगी। वहीं ऐसा करने से न केवल नौकरी की शर्तों का उल्लंघन होगा, बल्कि यह जनता के विश्वास को भी कमजोर करेगा।

मरीजों के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार

वहीं दिशानिर्देशों में डॉक्टरों से यह भी आग्रह किया गया है, कि वे मरीजों के साथ सहानुभूति, करुणा और समझ के साथ पेश आएं। जानकारी के मुताबिक एमपीएमओए (MPMOA) ने स्पष्ट किया कि मरीजों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और एक दयालु व्यवहार से स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

वित्तीय नियमों और प्रशासनिक जिम्मेदारियों का पालन

इसके साथ ही वित्तीय नियमों का सख्ती से पालन करने पर भी जोर दिया गया है, खासकर उन डॉक्टरों के लिए जो प्रशासनिक पदों पर हैं। एमपीएमओए ने कहा है कि वित्तीय लेनदेन और निर्णय पारदर्शी होने चाहिए, ताकि सरकारी नीतियों के अनुरूप वित्तीय प्रबंधन ठीक प्रकार से हो सके।

टीम वर्क में विश्वास

दरअसल एमपीएमओए (MPMOA) ने डॉक्टरों से सहयोग और टीम वर्क को बढ़ावा देने के लिए भी कहा है। जानकारी के अनुसार यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि डॉक्टर और सहकर्मी मिलकर काम करें ताकि बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकें और एक सकारात्मक कार्य वातावरण बनाया जा सके।

गुणवत्ता के मुद्दों और वित्तीय अनियमितताओं की रिपोर्टिंग

यदि डॉक्टरों को दवाओं, उपकरणों या अस्पताल के बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता से संबंधित कोई समस्या दिखाई देती है, तो उन्हें तुरंत उचित माध्यम से इसकी रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

एसीआर और करियर प्रगति से संबंधित दस्तावेजों को समय पर जमा करने की अनिवार्यता

इसके साथ ही डॉक्टरों को उनकी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) और करियर प्रगति से संबंधित दस्तावेजों को समय पर जमा करने का निर्देश दिया गया है। एमपीएमओए (MPMOA) ने स्पष्ट किया कि इन दस्तावेजों को समय पर न जमा करने से डॉक्टरों की पदोन्नति और करियर विकास में रुकावट आ सकती है।

कुछ अन्य दिशानिर्देश इस प्रकार है:

-उच्च अधिकारियों द्वारा मिले निर्देशों का पूर्ण अनुपालन
-दिशा निर्देश और SOP से भली भांति परिचित होना
-सहकर्मियों और अधीनस्थों की सुरक्षा करना
-सुरक्षा उपायों की सतत निगरानी
-सही डॉक्यूमेंटेशन और समय पर जरूरी रिपोर्टिंग
-स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों का समय पर भुगतान और प्रोत्साहन सुनिश्चित करना
-प्रशासनिक कौशल और चिकित्सा नैतिकता में जूनियर सहकर्मियों को सलाह देना

वहीं एमपीएमओए (MPMOA) ने डॉक्टरों से अपील की है कि वे इन दिशानिर्देशों का पालन करें ताकि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बनी रहे और राज्य की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में सुधार हो सके। इन दिशा-निर्देशों का पालन करने से न केवल सेवा की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि एक संघ के रूप में उनकी सामूहिक ताकत भी बढ़ेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News