Neemuch News: कलेक्टर ने ऊर्जा बचत के लिए किया नवाचार, सरकारी दफ्तरों में बंद रहे एसी और कूलर

नीमच कलेक्टर की तरफ से पर्यावरण और मतदाता जागरुकता अभियान के तहत कई सारे गतिविधियों की योजना बनाई गई है, जिससे लोगों में पर्यवारण अनुकूल जीवनशैली विकसित हो।

Shashank Baranwal
Published on -
Neemuch

Neemuch News: मध्य प्रदेश के नीचम जिले में कलेक्टर ने मतदाता जागरुकता अभियान के बीच एक अनूठा प्रयोग किया गया है, जिसमें कलेक्टर दिनेश जैन ने ऊर्जा बचत और वैश्विक पर्यावरण संरक्षण के लिए नवाचार करते हुए शुक्रवार को सभी शासकीय दफ्तरों में बिजली के भारी उपकरण जैसे एयरकंडीशनर, कूलर, आरओ आदि दिनभर के लिए बंद करने का आदेश दिया था। ऐसे में संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के अलावा पुलिस सहित अन्य विभागों के दफ्तरों में एसी, कूलर आदि बंद रखे गए। इसके अलावा अन्य बिजली की खपत वाले उपकरणों को भी बंद किया गया।

हर पंचायत का होगा एनर्जी ऑडिट

नीमच जिले के कलेक्टर ने इस दौरान बताया कि आने वाले दिनों में जिले के प्रत्येक पंचायत का एनर्जी ऑडिट करवाया जाएगा। ऐसा करने से बिजली की वास्तविक खपत का पता लगाया जा सकता है, जिससे बिजली की बचत के प्रबंध को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा सकेगा। इसके अलावा जिले में पेयजल के लिए मटकों के उपयोग को बढ़ाने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।