नई भूमिका में एसपी, युवाओं को पुलिस और सेना भर्ती के लिए देंगे ट्रेनिंग

निवाड़ी एसपी ने जिले के युवाओं को पुलिस और सेना भर्ती के लिए ट्रेनिंग देने के लिए "ऑपरेशन ज्योति" शुरू किया है।

निवाड़ी, मयंक दुबे। पुलिस की भूमिका वैसे तो समाज को भयमुक्त वातावरण देना और अपराधियों को सजा दिलाना होता है लेकिन मध्य प्रदेश में कम्युनिटी पुलिसिंग का कॉन्सेप्ट लागू होने के बाद से पुलिस अब सामाजिक सरोकार के कामों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है। मध्य प्रदेश की निवाड़ी जिले की पुलिस ने भी “ऑपरेशन ज्योति” शुरू कर एक ऐसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया है।

निवाड़ी जिले के पुलिस अधीक्षक तुषार कांत विद्यार्थी ने आज गुरुवार को ओरछा में “ऑपरेशन ज्योति” के तहत ओरछा एवं निवाड़ी जिले के नवयुवकों को पुलिस एवं आर्मी भर्ती की ट्रेनिंग का उद्घाटन किया।  अपने उद्बोधन में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि निवाड़ी जिले में संसाधनों की कमी के बावजूद भी जिले के युवाओं में पुलिस और आर्मी में जाने के लिए पूरा जोश है, इसी को देखते हुए जो भी युवा पुलिस और आर्मी में भर्ती के इच्छुक हैं निवाड़ी जिला पुलिस उनकी पूरी मदद करेगा।

 ये भी पढ़ें – Gwalior News : भ्रष्टाचार पड़ा भारी, दो पूर्व सरपंच जायेंगे जेल

एसपी ने कहा कि पुलिस और आर्मी में जाने के इच्छुक युवाओं को पुलिस की तरफ से लिखित एवं शारीरिक परीक्षा की तैयारियां करवाई जाएगी, जिले में प्रशिक्षण केंद्र खोलकर लिखित प्रारंभिक परीक्षा की विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में करवाए जाएंगे और  चिन्हित स्थानों पर फिजिकल ट्रेनिंग की भी तैयारी विशेषज्ञों के निर्देशन में करवाई जाएगी।  आज ओरछा में हुए उद्घाटन के मौके पर भी लगभग 100 से ज्यादा युवाओं ने भाग लिया।  एसपी ने फिजिकल ट्रेनिंग केंद्र का औपचारिक उद्घाटन किया।

ये भी पढ़ें – इंदौर में आया अवैध शराब दुकान संचालित करने का मामला, पियक्कड़ों सहित दुकान मालिक गिरफ्तार

इस दौरान एस पी तुषार कांत विद्यार्थी ने कहा कि अभ्यर्थियों को जो शारीरिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत 5 किमी, 1600 मीटर, 800 मीटर दौड़, लंबी व ऊंची कूद, गोला फेंक व बीम का प्रशिक्षण दिया जायेगा । अभ्यर्थियों को सुबह 6 बजे से 2 घंटे तैयारी कराई जाएगी। जो परीक्षा में अभियान के तहत दिए प्रशिक्षण का उपयोग कर सफलता को प्राप्त कर सकेंगे।