MP Tourism का बना रहे हैं प्लान, इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन का जरूर करें दीदार

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism Offbeat Destination: मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान के दिल के नाम से पहचाना जाता है और यह देश के सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध राज्यों में से एक है। मध्य प्रदेश की बेहतरीन संस्कृति, परंपरा तथा धार्मिक और ऐतिहासिक विरासत हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करती आई है। यहां पर एक से बढ़कर एक खूबसूरत पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है। राज्य की हर जगह की अपनी खूबसूरती है जो लोगों को आकर्षित करने का काम करती है।

खजुराहो, ग्वालियर, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, कान्हा टाइगर रिजर्व ये ऐसी जगह है, जहां पर आपको हमेशा ही सैलानियों की भीड़ देखने को मिलेगी। लेकिन अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी ऐसे टूरिस्ट प्लेस पर जाना चाहते हैं, जहां पर आप आराम से घूमने फिरने का आनंद ले सकें। तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जो बहुत खूबसूरत है। यह जगहें एमपी की ऑफबीट डेस्टिनेशन के तौर पर पहचानी जाती है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

भोजपुर शिव मंदिर

अगर आपके सर धार्मिक स्थल की यात्रा करना चाहते हैं तो आप भोजपुर के शिव मंदिर जा सकते हैं। 11वीं सदी में बनाया गया यह मंदिर कुछ वजह से अधूरा है। बताया जाता है कि पांडवों ने अपने माता कुंती के लिए एक ही रात में इस मंदिर का निर्माण किया था। हालांकि, सूर्योदय होने तक वह इसके गुंबद को पूरा नहीं कर पाए जो आज भी अधूरा है। शिवलिंग 21 फीट से भी ऊंचा है जिसके दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

फॉसिल नेशनल पार्क

अगर आप किसी दिलचस्प जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको फॉसिल नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। यह जगह उतनी प्रसिद्ध तो नहीं है लेकिन यहां पर आप सालों पुराने जीवाश्म देख सकते हैं। जो लोग आर्कियोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं उन्हें डिंडोरी में मौजूद इस पार्क का विजिट जरूर करना चाहिए। यहां पर पेड़ पौधे, सीड्स, फ्रूट्स के कई तरह के जीवाश्म देखने के लिए मिल जाएंगे। 1983 में इसे स्थापित किया गया था और यहां पर हर साल देश विदेश से पर्यटक घूमने पहुंचते हैं।

पन्ना का मंदिर

अगर आप धार्मिक यात्रा पर जाना चाहते हैं तो पन्ना का मंदिर भी काफी खास है। वैसे तो पन्ना में ढेर सारे धार्मिक स्थल मौजूद है लेकिन यहां पर आपको हिंदुओं के मंदिर जरूर देखना चाहिए। यह एक ऐसी जगह है जिसे लोगों ने बहुत कम देखा है। लेकिन अगर आप हिंदू संस्कृति और धर्म के बारे में अच्छी तरह से जानना चाहते हैं तो आपको पन्ना के प्राचीन मंदिरों को जरुर देखना चाहिए।

उदयगिरी की गुफा

उदयगिरि की गुफा बहुत ही शानदार है जिन्हें 20 चट्टानों को काटकर बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक इनका निर्माण पांचवी सदी में किया गया था और यहां पर सबसे पुराने हिंदू मंदिर भी मौजूद है। अगर आप ऐतिहासिक जगह पर घूमना पसंद करते हैं तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए। यहां की गुफाओं में आपके शैव, वैष्णव और शाक्य संप्रदाय से जुड़ी कई जानकारियां मिलेंगी।

बुरहानपुर का किला

अगर ऐतिहासिक जगह आपको आकर्षित करती है तो आपको ऐतिहासिक स्थानों के लिए प्रसिद्ध शहर बुरहानपुर जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपके अतीत से जुड़े कई सारे राज जानने का मौका मिलेगा। यह जगह कभी मुगल साम्राज्य का हिस्सा थी। यहां पर बड़े-बड़े किले महल, मस्जिद, कब्र आज भी बने हुए हैं। इनके अंदर जो शिल्प कला है वह आपको हैरान कर देगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News