बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री का राजगढ़ में लगेगा दिव्य दरबार, प्रशासन ने की विशेष व्यवस्था

Amit Sengar
Published on -

Rajgarh News : राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में दिनांक 25 जून से 29 जून तक पण्डित धीरेन्द्र शास्त्री के द्वारा श्री हनुमन्त कथा एवं दिव्य दरबार को आयोजन होना है। जिसकी तैयारियों को लेकर प्रमुख आयोजक तिवारी परिवार व वरिष्ठ प्रबुद्धजन विभिन्न नगरों में पहुँचे एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये विचार विमर्श व मंथन किया और सेवादारों की बड़ी टीम गठित की। आयोजन स्थल खेल मैदान खिलचीपुर में व्यापाक तैयारियाँ की जा रही है। आयोजन में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने की संभावना को देखते हुए प्रशासनिक अमला व्यवस्था संभालने में जुट गया है।

25 जून से 29 जून तक रहेगा आयोजन

25 जून को माँ गडकालिका मन्दिर नारदा परिसर, खिलचीपुर से कलश यात्रा प्रात: 10 बजे प्रारंभ होगी, जिसका समापन कथा स्थल खेल मैदान खिलचीपुर में रहेगा। जिसमें 30 हजार से अधिक महिलाऐं एक ही वेश में कलश यात्रा में शामिल होंगी, जो कि प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहेगा। पण्डित धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री व श्रद्धालुओं के स्वागत के लिये पुरा खिलचीपुर नगर तैयारियों में जुट गया है। 26 जून को द्वितीय दिवस सायं 4 बजे से पण्डित धीरेन्द्र शास्त्री के मुखारबिन्द से कथा प्रारंभ होगी, जो कि रात्रि 10 बजे तक रहेगी। रात्रि 10 बजे बाद भक्त मिलन मार्गदर्शन का आयोजन रहेगा। 27 जून को प्रात: 11 बजे से दिव्य दरबार लगेगा, वहीं सायं 4 बजे से कथा प्रवाह रहेगा। 28 जून को प्रात: 11 बजे से मानस परीक्षा प्रतिभागी सम्मान समारोह का आयोजन 12:30 बजे तक रहेगा। सायं 4 बजे से कथा प्रवाह का आयोजन एवं रात्रि 10 बजे से प्रश्नोत्तरी होगी। 29 जून को प्रात: 12 बजे से सायं 4 बजे तक विशाल भण्डारे का आयोजन किया जायेगा। पूर्व विधायक पण्डित हरिचरण तिवारी ने एक विडियो जारी कर सम्पूर्ण प्रदेशवासियों को कथा में आमंत्रित किया है। वहीं उनके पुत्र आशीष तिवारी, अंशुल तिवारी व अभिषेक तिवारी लगातार गाँव-गाँव पहुँचकर व्यवस्था समिति का गठन एवं लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं।

पार्किंग के लिये प्रशासन ने की विशेष व्यवस्था

कथा में पहुँचने वाले लोगों को समस्या ना हो इसके लिये आयोजन समिति ने पार्किंग एवं मार्ग व्यवस्था की है। इसके लिये नक्शे जारी किये गये हैं। भोजपुर की ओर से आने वाले समस्त वाहनों की पार्किंग व्यवस्था नारदा बड़ली पर निर्धारित किया गया है। पपड़ेल एवं बारोल मार्ग से आने वाले मोटरसाइकिल की पार्किंग व्यवस्था हेतु सेमलापूरा निर्धारित किया गया है एवं चार पहिया व बड़े वाहनों के लिए मां वैष्णो स्टोन क्रेशर स्थान को निर्धारित किया गया है। राजगढ़ की ओर से आने वाले समस्त वाहनों की पार्किंग व्यवस्था मेला ग्राउंड एवं रावण बल्डी निर्धारित किया गया है l छापीहेड़ा की ओर से आने वाले समस्त वाहनों की पार्किंग व्यवस्था खिलचीपुर पीजी कॉलेज निर्धारित किया गया है l समस्त वीआईपी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था मंडी प्रांगण निर्धारित है l वीआईपी पार्किंग हेतु आयोजित समिति का पास होना अनिवार्य किया गया है l जीरापुर की ओर से आने वाले समस्त वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आईटीआई कॉलेज व कॉलेज के सामने का स्थान निर्धारित किया गया है l राजस्थान एवं माचलपुर की ओर से आने वाले भारी वाहन जीरापुर से होते हुए छापीहेड़ा, खुजनेर-पचोर मार्ग से ब्यावरा जाएंगे l राजस्थान एवं भोजपुर की ओर से आने वाले भारी वाहन इकलेरा होते हुए गुना मार्ग से भोपाल जाएंगे l

आईटीआई कॉलेज से तहसील चौराहा, मेला ग्राउंड से तहसील चौराहा, पीजी कॉलेज से छापीहेड़ा नाका, छापीहेड़ा नाका- मंडी रोड से दांगी दरवाजा तथा दांगी दरवाजा से इमली स्टैंड व इमली स्टैंड से तहसील चौराहा को नो व्हीकल जोन निर्धारित किया गया है। इस मार्ग में किसी भी प्रकार के वाहनों का परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित है l छापीहेड़ा नाका से गौशाला रोड को शहर वासियों के इमरजेंसी सेवाओं के लिए सुनिश्चित किया गया है l कथा स्थल में अत्याधिक श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की स्थिति में श्रद्धालुओं के सुरक्षा की दृष्टि से कथा स्थल से कुछ दूरी पर सेटेलाइट डाउन बनाए गए हैं जहां पर श्रद्धालुओं की भोजन-पानी व्यावस्था के साथ पार्किंग व्यवस्था निर्धारित किया गया है l भारी वाहनों के प्रतिदिन डायवर्सन का समय प्रातः 10:00 बजे से रात्री 2:00 तक रहेगा l

5 लाख से अधिक संख्या पहुँचने की संभावना

पण्डित धीरेन्द्र शास्त्री को Y श्रेणी की सुरक्षा प्रशासन द्वारा दी गई है। उनके साथ 1500 से अधिक सुरक्षा जवानों के साथ ही देशभर के लगभग 5000 सेवादार हमेशा साथ रहते हैं। मन्दसौर आदि स्थानों पर हुई उनकी कथा में लाखों की संख्या में भक्तगण शामिल हुए। जिसे देखते हुए खिलचीपुर में होने वाले आयोजन में 5 लाख से अधिक संख्या शामिल होने की संभावनाऐं व्यक्त की जा रही है। पण्डित हरिचरण तिवारी ने कहा, कि हमने एक साथ ढाई लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की है। विशेष रूप से पार्किंग की व्यवस्था की गई है। गर्मी व वर्षा से बचाव के लिये एल्युमिनियम कोटेड टेन्ट लगवाऐ जायेंगे। वहीं खाने-पीने की नि:शुल्क व्यवस्था के साथ ही सशुल्क व्यवस्था भी रहेगी। प्रशासन द्वारा चिकित्सकीय सहायता के लिये एक बड़ी टीम सेवा में रहेगी। फिर भी गर्मी और वर्षाकाल को देखते हुए कथा में आने वाले श्रद्धालु कम से कम अपने साथ पानी की बोतलें अवश्य लेकर आये।
राजगढ़ से जितेन्द्र राठौर की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News