Google Boy: मध्यप्रदेश के 14 महीने के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, इसके कारनामे से सब हैरान

रीवा, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के रीवा में रहने वाले सब यशस्वी मिश्रा ने एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है। इस 14 महीने के बच्चें ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसकी कल्पना ही मुश्किल है। मध्य प्रदेश के इस नए गूगल बॉय (Google Boy) यशस्वी मिश्रा की उम्र सिर्फ 14 महीने हैं। अक्सर दुनिया में ऐसे गॉड गिफ्टेड लोग पैदा होते हैं, जो अपने अंदर बचपन से ही गुणों का भंडार रखते हैं। इस बात को मध्य प्रदेश के रीवा जिले में रहने वाले यशस्वी मिश्रा ने साबित कर दिया है, उसने महज 3 मिनट में 26 देशों के राष्ट्र ध्वज को पहचान कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। यह बच्चा दुनिया का सबसे कम उम्र वाला पहला और दुनिया का दूसरा गूगल बॉय बन चुका है। इस कारनामे से बच्चे ने लंदन की वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में इतनी कम उम्र में ही अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

यह भी पढ़े… इस साल Campus ला सकता है अपना IPO, महिलाओं और बच्चों के सेगमेंट में होगा विस्तार

इस उम्र में जहां बच्चे सही से बोल तक नहीं पाते उस उम्र में यशस्वी ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।बता दें कि यह बच्चा भी सही से बोल नहीं सकता, लेकिन अपने टैलेंट के कारण इसने रिकॉर्ड बना लिया है। भले ही यशस्वी की उम्र कम हो लेकिन इसके टैलेंट को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इसकी मेमोरी इतनी ज्यादा अच्छी है कि एक बार जिस चीज को देख और सुन लेता है, उसे फिर भूल नहीं पाता। बच्चे के इस कारनामे से हर कोई हैरान हो चुका है। परिजनों का कहना है कि यशस्वी 194 देशों के राष्ट्रीय ध्वज को पहचानने की तैयारियों में भी जुटचुका है। इससे पहले कौटिल्य गूगल बॉय की उपाधि हासिल कर चुका है, जिसकी उम्र उस समय 4 साल थी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"