रीवा में ईको-पार्क का हुआ भव्य लोकार्पण, जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया उद्घाटन

Grand Inauguration of Eco-Park in Rewa :   रीवा को पर्यटन के क्षेत्र आज एक नयी सौगात मिली है। सैर-सपाटे की गतिविधियों के साथ ईको-पार्क में आधुनिक एडवेंचर की गतिविधियां सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के साथ ईको-पार्क का लोकार्पण संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा के लिए आज का दिन एतिहासिक दिन है, जब ईको-पार्क जैसी अनुपम सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि रीवा अब बदल गया है। हरित, उद्योग के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में रीवा समृद्धशाली हो रहा है। पहले के रीवा और आज के रीवा में बड़ा परिवर्तन है। रीवा को उंचाईयों तक पहुंचाने में मंत्री राजेन्द्र शुक्ल का बिना किसी भेदभाव व बिना भय का प्रयास है। वह रीवा के शिल्पकार हैं। गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा में पर्यटन गतिविधियों के ब्राांडिंग की जारूरत है जिससे पर्यटक अधिक से अधिक संख्या में रीवा के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने आयेगे। उन्होंने कहा कि ईको-पार्क शहर के लोगों को सुकून के पल बिताने का एक स्थान मिलेगा।
रीवा में ईको-पार्क का हुआ भव्य लोकार्पण, जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया उद्घाटन
काम पूर्ण होकर मूर्तरूप में सबके सामने
ईको-पार्क की परिकल्पना एवं विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रदेश के पीएचई एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पर्यटन की गतिविधियों को ईको-पार्क से नई गति मिलेगी। यहां रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा। उन्होंने कहा कि विन्ध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री महेन्द्र कुमार मानव के मन में  कभी बीहर नदी के बीच में बने टापू को विकसित करने की परिकल्पना आयी थी। यह बात शहर के वरिष्ठ समाजसेवी पंडित रामसागर शास्त्री ने मुझे बताया था जब मैं पहली बार विधायक बना था तब से ही मेरे मन में यह परिकल्पना थी कि बीहर नदी के तट व इसके बीच के टापूओं को पर्यटन के लिए विकसित किया जायं। आज यह काम पूर्ण होकर मूर्तरूप में सबके सामने है।
ईको-पार्क का निर्माण निजी पूंजी निवेश
ईको-पार्क का निर्माण निजी पूंजी निवेश से किया गया है जिसमें नगर निगम एवं वन विभाग का सहयोग रहा है। श्री शुक्ल ने कहा कि नैसर्गिक व प्राकृतिक सौन्दर्य को विकसित कर बनाये गये। ईको-पार्क में रीवा शहर के लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति यह दर्शाती है कि जनता को इसका बड़ी बेसब्री से इंतजार था। अभी ईको-पार्क के एक भाग का लोकार्पण हुआ है आने वाले समय में दूसरे भाग में वेलनेश सेंटर सहित अन्य गतिविधियां बनायी जायेगी। मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा के विकास का अपना संकल्प दौहराया तथा कहा कि रीवा में विकास के पंख लगेंगे।
मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने पूरे दृढ़ संकल्प व निश्चय से कार्य किया
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने कहा कि रीवा को रचने व गढ़ने में मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने पूरे दृढ़ संकल्प व निश्चय से कार्य किया है। रीवा का विकास उनका विजन व मिशन है। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के दृढ़ संकल्प से ही रीवा का विकास हो रहा है। उन्होंने ईको-पार्क की सौगात के लिए रीवा वासियों को बधाई दी। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कोल ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन देते हुए वन मण्डलाधिकारी अनुपम शर्मा ने बताया कि 5.2 हेक्टेयर क्षेत्र में निर्मित विश्व स्तरीय ईको-पार्क के निर्माण में ईको टूरिज्म बोर्ड व वन विभाग का भी सहयोग है। इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे।
यह ईको-पार्क प्रदेश का पहला ईको-पार्क
 महानगर की तर्ज पर रीवा में निजी पूंजी निवेश से बना ईको-पार्क प्रदेश का पहला ईको-पार्क है। जिसमें देश के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक को ध्यान रखकर सुविधाएं विकसित की गयी हैं। यह रीवा को देश के साथ अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र में भी पहचान दिलायेगा। ईको-पार्क में जिप लाइन, स्काई साइकिलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, कमाण्डो क्रॉसिंग, बर्मा ब्रिाज, रोप कोर्स, छोटे बच्चों के लिये अत्याधुनिक झूले के साथ कई मनोरंजक सुविधाएँ हैं। पर्यटकों के लिये शानदार विश्व-स्तरीय कैफे, मल्टी क्यूजिन रेस्टोरेंट हैं। साथ ही विंध्य और मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भी पर्यटक उठा सकेंगे।
उपस्थित साधु-संतों से आशीर्वाद लिया 
जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज प्रात: ईको पार्क के शुभारंभ से पूर्व अपने इष्ट देवताओं को याद करते हुए कुंडलेश्वरनाथ महादेव के मंदिर में परिवार सहित रूद्राभिषेक किया तथा हवन पूजन में भाग लिया। इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र तथा विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे। राजेन्द्र शुक्ल ने उपस्थित साधु-संतों से आशीर्वाद भी प्राप्त किया। ईको पार्क के लोकार्पण अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों सायली कांबले, ऋषि सिंह एवं हर्षी मड ने आकर्षक संगीतमय प्रस्तुतियां दी। जिसे रीवा की जनता की खूब बाहवाही मिली।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News