प्रतीकात्मक तरीके से निकली चुनरी यात्रा, कोरोना के मुक्ति की कामना

सीहोर, अनुराग शर्मा। हर साल हिंदू रक्षक युवा समिति के तत्वावधान में क्षेत्र में सुख समृद्धि की कामना को लेकर चुनरी यात्रा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी शहर के करोली माता मंदिर से पूर्ण विधि विधान से सादगी के साथ चुनरी यात्रा निकाली गई, जिसका शहरवासियों ने घर बैठे दर्शन किया और समापन के बाद समिति के पदाधिकारियों ने दुनिया को कोरोना मुक्त करने की कामना की।

इस संबंध में जानकारी देते हुए हिंदू रक्षक युवा समिति के प्रिंस राठौर ने बताया कि सुबह करोली माता मंदिर से समिति के पदाधिकारियों द्वारा शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए माता की चुनरी निकाली गई इसके पश्चात शहर के गंज क्षेत्र में वाहन रैली के रूप में मुख्य मार्गों से होते हुए कस्बा स्थित माता मंदिर परिसर में पहुंचकर समापन किया गया। वहीं यहां पर मौजूद राठौर समाज के अध्यक्ष सतीश राठौर, हिउस के अध्यक्ष ब्रजमोहन सोनी आदि शामिल थे। उन्होंने बताया कि लगातार सात सालों से निकाली जाने वाली इस चुनरी यात्रा में हजारों की संख्या में महिला और श्रद्धालु शामिल होते थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण काल के कारण शासन की गाइड लाइन के अनुसार यात्रा निकाली गई। चुनरी यात्रा हर साल नव रात्रि के पंचमी पर निकाली जाती है, इसलिए समिति के द्वारा यात्रा निकाली गई, इस मौके पर श्रद्धालुओं ने अपने घरों से चुनरी के दर्शन भी किए।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।