कूनो नेशनल पार्क में अब Cheetah सूरज की मौत, 8 चीतों की मौत के बाद हडकंप, जिम्मेदार मौन

Cheetah Died in Kuno National Park : मप्र के कूनो नेशनल पार्क को चीतों की बसाहट के लिए देश में सबसे बेहतर, सुरक्षित और अनुकूल बताने वाले वन विभाग के अफसर लगातार होती मौतों के बाद चुप्पी साध गए हैं, आज एक और चीता सूरज ने दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि गश्ती दल को चीता सूरज सुस्त अवस्था में दिखाई दिया पास जाकर देखा तो वो मृत अवस्था में था, सूरज को मिलकर अब तक 8 चीतों की मौत हो चुकी है जो चीता प्रोजेक्ट पर सवाल खड़े कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आये 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़कर चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी, दूसरी खेप में दक्षिण अफ्रीका से 18 फरवरी को 12 चीते और आये थे।

चीता प्रोजेक्ट को आज एक झटका और लगा जब कूनो नेशनल पार्क से चीता सूरज की मौत की खबर बाहर आई, वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह 6:30 बजे चीता निगरानी दल ने पालपुर पूर्व परिक्षेत्र के मसावनी बीट में नर चीता सुस्त अवस्था में लेटा पाया। दल ने जब चीता के नजदीक जाकर देखा तो उसके गले के पास मक्खियाँ उड़ रही थी, नजदीक पहुँचते ही चीता जंगल में अन्दर चला गया, गश्ती दल ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को वायरलैस से दी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....