Kuno National Park: कूनो के गलियारों में फिर गूंजी किलकारी , मादा चीता गामिनी ने दिया पांच शावकों को जन्म, मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा “High Five, kuno!”

पीएम मोदी द्वारा शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट के तहत दो चरण में नामीबिया और साउथ अफ्रीका से 20 चीतों को लाया गया था।

Shashank Baranwal
Published on -
cheetah

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर स्ति कूनो नेशनल पार्क से एक खुशखबरी सामने आई है। जहां साउथ अफ्रीका से मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया है। वहीं अब तक भारत में कुल 13 शावकों का जन्म हो चुका है। इसके साथ ही कूनो नेशनल पार्क में चीतों की संख्या कुल 26 हो गई है। इन शावकों के जन्म से वन विभाग की टीम बेहद खुश नजर आ रही है। इस बात की जानकारी केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करते हुए दी।

मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

5 शावकों के जन्म को लेकर मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने High Five, kuno! लिखा। साथ ही उन्होंने बताया कि साउथ अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गामिनी चीता ने आज रविवार को पांच शावकों को जन्म दिया है। वहीं देश में जन्में चीतों की संख्या 13 हो गई है। इसके अलावा उन्होंने लिखा कि यह देश की धरती पर चौथा चीतों का कुनबा है जबकि साउथ अफ्रीका से लाए गए चीतों का पहला कुनबा है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।