BRBRAITT में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग शुरु, 5 एशियाई देशों के लिये दिया जाएगा टेलीकॉम प्रशिक्षण

इस प्रशिक्षण के जरिये एशिया के प्रमुख देशों में टेलीकॉम के नेटवर्क को ओटीटी के लिए किस तरह से अनुशासित किया जाए इस उद्देश्य से ट्रेनिंग दी जाएगी।

जबलपुर, संदीप कुमार। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) से एक अच्छी खबर सामने आई है जहां स्थापित भारत रत्न भीमराव अम्बेडकर दूरसंचार ट्रेनिंग सेंटर (BRBRAITT) पर अब सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देश के टेलीकॉम ऑफिसरों को भी प्रशिक्षण देगा। दरअसल जबलपुर के इस ट्रेनिंग सेंटर में आज से एशिया पेसिफिक देशों का टेलीकॉम ट्रेनिंग प्रशिक्षण शुरू किया गया है। बता दें, पहले चरण में पांच देशों को ट्रेनिंग दी जा रही है वहीं नवंबर माह से दूसरे चरण में अन्य कुछ देशों को टेलीकॉम ट्रेनिंग दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- मप्र उपचुनाव से पहले कांग्रेस को एक और बड़ा झटका, पूर्व विधायक बीजेपी में शामिल

भारत मे दूसरी बार अंतरराष्ट्रीय देशों के साथ मिलकर हो रही टेलीकॉम ट्रेनिंग सेंटर के शुभारंभ पर मुख्य महाप्रबंधक ए.के शर्मा ने बताया कि एशिया पेसिफिक देशों में टेलीकॉम नेटवर्क को लेकर हमेशा से ये समस्या रही है, साथ ही देखा गया है कि गोपनीय चीजों के लिए कोई ठोस चीज होना चाहिए नहीं तो असमाजिक तत्व उसका फायदा उठाते हुए नुकसान पहुँचाते हैं, जिसे बाद में कंट्रोल नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा की कई बार देखा गया कि लंदन, नाइजीरिया से कुछ ऐसा प्रसारण हो रहा है जो कि हमारी संस्कृति को बाद में प्रभावित भी करता है और हम उसे रोक नहीं पाते। हाल ही में देखा गया है कि इंटरनेट का उपयोग टीवी प्रसारण के लिए भी हो रहा है जिस पर कोई अंकुश नहीं है, जो कि देश के लिए बड़ी चुनौती है और इसी को लेकर ये अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग आयोजित की गई है।

आपको बता दें, भारत रत्न भीमराव अंबेडकर इंस्टिट्यूट ऑफ टेलीकॉम ट्रेनिंग सेंटर में करीब एक सप्ताह तक होने वाले प्रशिक्षण में भारत के आई.टी एक्सपर्ट सहित मलेशिया, भूटान, ब्रूनई, श्रीलंका और बंगलादेश के प्रतिनिधि वर्चुअली शामिल होंगे, जिन्हें बताया जाएगा कि एशिया के प्रमुख देशों में टेलीकॉम के नेटवर्क को ओटीटी के लिए किस तरह से अनुशासित किया जाए।