आज मध्य प्रदेश में प्राइवेट अस्पतालों की OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद, इंदौर, भोपाल समेत कई शहरों में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या की वीभत्स घटना के विरोध में आज मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी रहेगी। आज राज्य के कई निजी और सरकारी अस्पतालों में ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) सेवाएं बाधित रहेंगी।

मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल के चलते राज्य के कई निजी और सरकारी अस्पतालों में ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) सेवाएं बाधित रहेंगी। दरअसल इस हड़ताल का असर सरकारी ही नहीं, बल्कि निजी अस्पतालों में भी साफ नजर आ रहा है, जहां ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। हालांकि, गंभीर मरीजों के लिए इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी ताकि उन्हें समय पर इलाज मिल सके।

कोलकाता की घटना का देशव्यापी विरोध

दरअसल इस हड़ताल का प्रमुख कारण पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या की वीभत्स घटना है। इस घटना ने बंगाल ही नहीं, बल्कि पूरे देश के चिकित्सा समुदाय को गहराई से झकझोर दिया है। डॉक्टरों के खिलाफ हुए इस अत्याचार के विरोध में मध्य प्रदेश में भी जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल की घोषणा की है। इसके समर्थन में राज्य के निजी अस्पतालों ने भी अपनी ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया है।

एम्स भोपाल में मरीजों की संख्या में गिरावट

वहीं हड़ताल के कारण राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल और एम्स भोपाल में शुक्रवार को ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई। हमीदिया अस्पताल में ओपीडी में लगभग 38% मरीजों की कमी दर्ज की गई, जबकि एम्स भोपाल में भी लगभग 500 मरीज कम पहुंचे। इससे यह स्पष्ट होता है कि हड़ताल का असर व्यापक और गंभीर है।

एसोसिएशन ऑफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स ऑफ इंडिया, एमपी चैप्टर (AHPI-MP) के अध्यक्ष डॉ. अनूप हजेला ने बताया कि राज्य के निजी अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं भी बंद रहेंगी, लेकिन इमरजेंसी सेवाएं सामान्य रूप से चालू रहेंगी। निजी अस्पतालों में केवल उन मरीजों का इलाज किया जाएगा जिन्हें तत्काल चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता है। इस हड़ताल में करीब 350 निजी अस्पताल शामिल हैं, जो अपनी ओपीडी सेवाओं को बंद रखेंगे।

इंदौर में भी OPD सेवाएं प्रभावित

वहीं इंदौर में भी हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिलेगा। मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन (MTA), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA), नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन (NIMA) मध्यप्रदेश, एमपी नर्सिंग होम एसोसिएशन, और एमपी डेंटल एसोसिएशन सहित कई अन्य संगठनों ने हड़ताल का समर्थन किया है। इन संगठनों ने सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों को ओपीडी में केस नहीं देखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही, प्राइवेट डॉक्टर भी आज सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक अपने क्लिनिक और अस्पताल बंद रखेंगे।

जानकारी के अनुसार इंदौर के एमवाय अस्पताल, टीबी हॉस्पिटल, चाचा नेहरू अस्पताल, एमटीएच, पीसी सेठी अस्पताल और जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टरों के साथ-साथ कंसल्टेंट डॉक्टर भी ओपीडी सेवाएं बंद रखेंगे। नेशनल इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन मध्यप्रदेश और होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इस हड़ताल का समर्थन करते हुए अपने सदस्यों से अनुरोध किया है कि वे अपने क्लिनिक और अस्पताल भी बंद रखें।

बता दें कि कोलकाता की घटना के विरोध में मध्य प्रदेश में डॉक्टरों की हड़ताल का असर व्यापक रूप से देखने को मिल रहा है। हड़ताल के चलते राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी ताकि गंभीर मरीजों को आवश्यक चिकित्सा सहायता मिल सके।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News