शिवनवरात्रि में अलग-अलग रूपों में दर्शन देंगे महाकाल, 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

mahakal temple

Mahakaleshwar : महाकालेश्वर मंदिर में अगले महीने 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाने वाला है। इस पर्व को लेकर महाकाल मंदिर में तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। इस बार मंदिर समिति ने लगभग 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया है, जिसके चलते बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

नववर्ष के मौके पर भी महाकाल मंदिर में 5 लाख श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे थे। महाकाल लोक (Mahakal Lok) बन जाने के कारण इस भीड़ के प्रबंधन में परेशानी नहीं हुई थी। मंदिर में जब कई भक्त एक साथ एकत्रित हो जाते हैं तो दबाव बढ़ जाता है। लेकिन अब महाकाल लोक के बन जाने के कारण भीड़ को फैलाने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध है इसलिए परेशानी कम होती है। मंदिर समिति के पास शिवरात्रि की तैयारी करने के लिए 1 महीने का ही समय बचा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।