Simhastha 2028: 12 साल बाद उज्जैन में सिंहस्थ का होगा आयोजन, ड्रोन से रखी जाएगी नजर, IT और AI पर होगा बेस्ड

महाकाल नगरी में आयोजित होने वाले सिंहस्थ में सुरक्षा की निगरानी ड्रोन के जरिए किया जाएगा। सिंहस्थ के समय चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग होगा।

Ujjain

Simhastha 2028: मध्य प्रदेश के उज्जैन में 12 सालों बाद 2028 में सिंहस्थ का आयोजन होने वाला है। वहीं इस बार का सिंहस्थ कई मायनों में खास होने वाला है, क्योंकि इसे पूरी तरह से इंफॉर्मेशन टेक्नॉलाजी (IT) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है।

IT परियोजना प्रबंध इकाई का होगा गठन

सिंहस्थ 2028 में यातायात, सुरक्षा, जरूरी कार्य, जन सुविधाएं और साफ-सफाई जैसे कार्यों को करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा इस कार्य के लिए आईटी परियोजना प्रबंध इकाई का गठन किया जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।