Ujjain News: मौनी शनिश्चरी अमावस्या पर त्रिवेणी संगम पर उमड़ेगा जनसैलाब, पर्व स्नान करेंगे श्रद्धालु

Mauni Shanishchari Amavasya

Mauni Shanishchari Amavasya Ujjain: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में हर त्योहार बड़े ही धूमधाम और रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। शनिश्चरी अमावस्या पर भी उज्जैन के त्रिवेणी संगम में स्नान का विशेष महत्व है। इस बार यह दिन मौनी संयोग में होने से विशेष अवसर बन रहा है। मौनी शनिचरी अमावस्या होने के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु त्रिवेणी संगम पर पर्व स्नान के लिए पहुंचेंगे जिसके लिए जिला प्रशासन ने बेहतरीन इंतजाम किए हैं।

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शिप्रा के त्रिवेणी पुल पर ग्रीन नेट लगा दी गई है। जिस वजह से श्रद्धालुओं को शिप्रा का नजारा तो नहीं दिखेगा लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से यह व्यवस्था बेहतर है। पर्व स्नान के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचेंगे जिसे देखते हुए घाट पर फव्वारे लगा दिए गए हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिश्चरी अमावस्या पर शिप्रा के त्रिवेणी संगम पर स्नान करने का बहुत महत्व है। मौनी संयोग के चलते ये महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। यही वजह है कि श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।