MP उपचुनाव 2020: इन तीन मंत्रियों को मिली उपचुनाव में हार, पढ़िए पूरा विश्लेषण

सुमावली की सीट पर एंदल सिंह कंसाना और अजब सिंह कुशवाहा के बीच ही मुकाबला था। बाकी किसी अन्य ने यहां पर किसी के वोट नहीं काटे। सुमावली सीट पर हुई 25 राउंड की गणना में अजब सिंह कुशवाहा ने शुरुआत से ही अपनी बढ़त बनाए हुए रखी थी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में मतों की गणना (Counting of votes) अभी भी जारी है। अब तक कुल 23 सीटों पर नतीजें आगे है, जिसमे से 16 पर बीजेपी (bjp) और 7 सीटों पर कांग्रेस (congress) ने जीत दर्ज की है। वहीं बाकी बची 5 सीटों में से बीजेपी 3 पर और कांग्रेस 2 पर आगे चल रही है। देर रात तक इन 5 सीटों पर भी परिणाम आ जाएंगे।

मध्य प्रदेश उप चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज (CM Shivraj) और ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की जोड़ चली है। 28 सीटों पर हुए उपचुनाव (byelection) में कुल 12 कैबिनेट व राज्य मंत्री और 2 पूर्व मंत्री तुलसी सिलावट (tulsi silawat) और गोविंद सिंह राजपूत (govind singh rajput) चुनावी मैदान में थे।

जिसमे से दोनों पूर्व मंत्री और 9 कैबिनेट व राज्य मंत्री जीत चुके है या फिर जीत के करीब है। लेकिन शिवराज के 3 मंत्रियों की सीटों पर बड़ा उलटफेर हो गया है। मंत्री इमारती देवी (Imarti Devi) , एंदल सिंह कंसाना (Aindal singh kansana) और गिर्राज दंडोतिया को उप-चुनाव में शिकस्त का सामना करना पड़ा है। इसमें इमारती देवी डबरा से, एंदल सिंह कंसाना सुमावली से और गिर्राज दंडोतिया दिमनी से चुनावी मैदान में थे।

5762 वोटों से हरी इमारती

डबरा सीट से बीजेपी प्रत्याशी इमारती देवी को कुल 60087 वोट मिले, वहीं उनके उनके प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस से प्रत्याशी सुरेश राजे को 65,849 वोट मिले। दोनों के बीच 5762 वोटों का अंतर था। वोट प्रतिशत की बात करें तो सुरेश राजे को 49.05 प्रतिशत वोट मिले। वहीं इमारती देवी को 44.76 प्रतिशत वोट मिले। बाकी अन्य को 6.14 प्रतिशत वोट मिले। जिससे साफ है कि डबरा की सीट पर इमारती और सुरेश राजे के बीच ही मुकाबला था।

बाकी किसी अन्य ने यहां पर किसी के वोट नहीं काटे। डबरा सीट पर 10वें राउंड तक इमारती देवी सुरेश राजे में काटें की टक्कर चल रही थी और इमारती देवी 512 मतों से आगे चल रही थी। लेकिन 11वें राउंड की मतगणना में सुरेश राजे ने बढ़त बना ली और 615 वोटों से आगे निकल गए और अंतिम 24वें राउंड तक बढ़त बनाए रखी।

10,947 वोटों से हारे एंदल सिंह कंसाना

सुमावली सीट से बीजेपी प्रत्याशी एंदल सिंह कंसाना को कुल 75962 वोट मिले, वहीं उनके उनके प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस से अजब सिंह कुशवाहा को 86118 वोट मिले। दोनों के बीच 10,947 वोटों का अंतर था। वोट प्रतिशत की बात करें तो अजब सिंह कुशवाहा को 51.65 प्रतिशत वोट मिले वहीं एंदल सिंह कंसाना को 45.15 प्रतिशत वोट मिले। बाकी अन्य को सिर्फ 3.2 प्रतिशत वोट ही मिले।

यहां पर भी साफ है कि सुमावली की सीट पर एंदल सिंह कंसाना और अजब सिंह कुशवाहा के बीच ही मुकाबला था। बाकी किसी अन्य ने यहां पर किसी के वोट नहीं काटे। सुमावली सीट पर हुई 25 राउंड की गणना में अजब सिंह कुशवाहा ने शुरुआत से ही अपनी बढ़त बनाए हुए रखी थी। हालांकि 14वें, 21वें, 22वें और 23वें रांउड में एंदल सिंह कंसाना ने वापसी भले ही कि पर अजब सिंह कुशवाहा तब तक काफी मतों से आगे निकल चुके थे।

यह भी पढ़े: ऊर्जा मंत्री बोले- ये जीत जनता की, उसने अपमान का बदला ले लिया, रात में मना जश्न

26,178 वोटों से हारे गिर्राज दंडोतिया

दिमनी सीट से बीजेपी प्रत्याशी गिर्राज दंडोतिया को कुल 45243 वोट मिले, वहीं उनके उनके प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस से रविन्द्र सिंह तोमर को 71421 वोट मिले। दोनों के बीच 26,178 वोटों का अंतर था। वोट प्रतिशत की बात करें तो रविन्द्र सिंह तोमर को 54.76 प्रतिशत वोट मिले वहीं गिर्राज दंडोतिया को 34.69 प्रतिशत वोट मिले। बाकी अन्य को सिर्फ 10.55 प्रतिशत वोट मिले, यहां पर भी साफ है कि दिमनी की सीट पर गिर्राज दंडोतिया और रविन्द्र सिंह तोमर के बीच ही मुकाबला था। बाकी किसी अन्य ने यहां पर किसी के वोट नहीं काटे।

बसपा को यहां पर 7.85 प्रतिशत वोट मिले। दिमनी सीट पर हुई 24 राउंड की वोटिंग में कांग्रेस प्रत्याशी शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए थे। बीजेपी के प्रत्यशियीं ने 7वें, 8वें और 10वें राउंड में वापसी की लेकिन इसका कोई फायदा उन्हें नहीं मिला। जिसके बाद कांग्रेस ने यहां से बीजेपी से लंबे अंतर की लीड हासिल कर आखरी राउंड तक अपनी बढ़त बनाए रखी। 23वें राउंड में तो बीजेपी प्रत्याशी के खाते में सिर्फ 152 वोट ही गए वहीं इस राउंड में कांग्रेस के खाते में 3533 वोट गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here