कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में 12% बढ़ोतरी से सैलरी में आएगा उछाल

यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगी।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को एक और खुशखबरी मिली है। 7th pay commission के बाद केंद्र सरकार ने पांचवे और छठे वेतन आयोग (6th pay commission) के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 12 फीसद की बढ़ोतरी की है। इसके तहत छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और CAB के कर्मचारयों का DA बेसिक पे को 189 फीसदी से बढ़ा कर 196 फीसदी कर दिया गया है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगी।

यह भी पढ़े.. MP News: लापरवाही पर 2 निलंबित, 9 कर्मचारियों को नोटिस, 6 तहसीलदारों का वेतन काटा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 नवंबर 2021 को जारी एक ज्ञापन (O.M) में, वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DoI) ने कहा कि केंद्र सरकार और सेंट्रल ऑटोनोमस बॉडीज के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते की दर, जो छठे केंद्रीय वेतन आयोग के पे स्केल या ग्रेड पे के अनुसार अपना वेतन पा रहे हैं, उनका मौजूदा डीए 189% से बढ़ाकर मूल वेतन का 196% कर दिया गया है,  बढ़ा हुआ डीए 15 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक आज, इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

इसके अलावा 5वें वेतन आयोग के हिसाब से वेतन पा रहे CAB के मुलाजिम और कर्मचारियों को भी डीए में 12 फीसदी की दर से बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा।इसके तहत प्री-रिवाइज्ड पे स्केल या ग्रेड पे के तहत सैलरी पा रहे हैं, उनका बेसिक पे मौजूदा 356 फीसदी से 368 फीसदी कर दिया गया है। यह नई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से प्रभावी है।केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी मंत्रालयों और विभागों को इस सिफारिशों के मुताबिक पे स्‍केल लागू करने के लिए कहा गया है।