DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि, कैबिनेट ने दी मंजूरी, दिसंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

राज्य सरकार ने कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की घोषणा की है। इसके लिए कैबिनेट की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। वहीं दिसंबर महीने के कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का लाभ मिलेगा।

पटना, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने 6th pay commission कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की है। दरअसल कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। वही उन्हें 4 महीने के एरियर (arrears) का भी भुगतान किया जाएगा।

दरअसल बिहार कैबिनेट की बैठक में छठे केंद्रीय वेतनमान के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। निर्णय के तहत कर्मचारियों को 9% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा सरकारी सेवक पेंशनभोगी पारिवारिक पेंशन भोगियों को एक जुलाई 2022 से 203% के स्थान पर 212% महंगाई भत्ता देने की स्वीकृति कैबिनेट द्वारा दी गई है। वही उन्हें उनके बकाए 4 महीने के एरियर का भुगतान उनके पीएफ खाते में किया जाना है।

इससे पहले राज्य सरकार द्वारा सातवें वेतनमान पा रहे कर्मचारी पेंशनर्स को बड़ी राहत दी गई थी। उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई थी, जिनके बाद उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 38 फीसद हो गए थे।

हालांकि छठे वेतनमान प्राप्त करें कर्मचारियों के लिए उस वक्त महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा नहीं की गई थी। जिसके बाद देर शाम हुई कैबिनेट बैठक में छठे वेतनमान प्राप्त करें कर्मचारी पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि को स्वीकृति दे दी गई है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही अगले महीने से उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।