कर्मचारियों को रक्षाबंधन का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में 7% की वृद्धि, एरियर भी मिलेगा, अगस्त में बढ़कर आएगी सैलरी

सरकार ने राज्य के सभी निगम और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है।

da hike

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। उत्तराखंड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों-पेंशनरों (Uttarakhand Employee Pensioners)को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य की पुष्कर धामी सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों (7th-6th-5th Pay Commission) के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की बढोतरी की है। बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान अगस्त महीने में देय सैलरी के साथ होगा। संशोधित भत्ते का भुगतान 1 जनवरी 2022 से दिया जाएगा यानि एरियर भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: 3 अगस्त से फिर बदलेगा मौसम, 7 जिलों समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें विभाग का पूर्वानुमान

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य के सभी निगम और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है।इसके तहत पांचवें वेतनमान, छठे वेतनमान और सातवें वेतनमान के तहत कार्यरत कर्मचारियों के लिए अलग-अलग दर से महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। सातवां वेतनमान ले रहे कर्मचारियों को 3प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रतिमाह मिलेगा। औद्योगिक विकास सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडेय की ओर से इस संदर्भ में आदेश कर दिए गए हैं।महंगाई भत्ते का लाभ एक जनवरी 2022 से मिलेगा।

यह भी पढ़े.. 18 महीने के DA Arrear पर ताजा अपडेट! कर्मचारियों को जल्द मिलेगी राहत, खाते में आ सकती है एकमुश्त इतनी राशि

5वें वेतनमान वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 13% बढ़ाते हुए 368 से बढ़ाकर 381% प्रतिमाह किया गया है। जबकि छठवें वेतनमान वालों का महंगाई भत्ता 7% प्रतिशत बढ़ाते हुए 196 से 203% प्रतिमाह किया गया है। सातवें वेतनमान वालों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ाकर 31 से 34% प्रतिमाह कर दिया है।सरकार के इस आदेश के बाद पेयजल निगम, जल संस्थान, परिवहन निगम, जीएमवीएन, केएमवीएन और वन निगम आदि निगम और उपक्रमों के कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल जाएगी। सरकार ने 31 मई 2022 को राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के आदेश किए थे। इसके बाद अब निगम और उपक्रम कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया गया है।