कर्मचारियों-पेंशनरों का इंतजार होगा खत्म! आज 4% डीए में वृद्धि संभव, बढ़कर होगा 42%, सैलरी में आएगा उछाल, पीएम कर सकते है ऐलान

Pooja Khodani
Published on -
minimum wage

Central Employee DA Hike Update : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज शाम तक 4 फीसदी महंगाई भत्ते में फिर वृद्धि का ऐलान हो सकता है। चुंकी बुधवार को कैबिनेट की बैठक नहीं हुई, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आज कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक होनी है, जिसमें डीए पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है और बैठक के बाद डीए की नई दरों का ऐलान किया जा सकता है।हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

आज शाम को बड़ी बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में में बढ़ोतरी पर अपनी अंतिम मुहर लगा सकती है। अनुमान है कि AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के जारी होने के बाद करीब 4 फीसदी DA बढ़ाया जा सकता है। अगर सहमति बनती है तो कर्मचारियों का DA 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा। वही डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी।  केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का साल में 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, डीए की दरों में कितना इजाफा होगा, यह लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था।

1 जनवरी 2023 से लागू होगी नई दरें

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नए महंगाई भत्ते की दरों को 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में जनवरी और फरवरी महीने का एरियर भी दिया जाएगा। वही मार्च की सैलरी में 42 फीसदी महंगाई भत्ते के भुगतान होने की संभावना है, इसमें कुल मिलाकर 1440 रुपए का भुगतान अलग से होगा, पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना भी होनी है। सुत्रों की मानें तो कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग आदेश जारी करेगा। इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है, नई दरों के बाद डीए बढ़कर 42% हो जाएगा।वही पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा.

जानिए सैलरी में कितना होगा इजाफा

  1. अगर डीए 42% हो जाता है तो कर्मचारी को DA के तौर पर 7,560 रुपये मिलेंगे। यानी उसे 720 रुपये अधिक मिलेंगे। यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा। अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38% के दर से DA 21,280 रुपये मिलता है। 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद यह यह 23,520 रुपये हो जाएगा। सालाना 26,880 रुपये का फायदा होगा।
  2. यद‍ि आपकी बेस‍िक सैलरी 25,000 रुपये है तो आपको फ‍िलहाल 9500 रुपये महंगाई भत्‍ता म‍िल रहा होगा। लेक‍िन 42 प्रत‍िशत डीए होने पर यह 10500 रुपये हो जाएगा,यानी सालाना आपकी सैलरी में 12,000 रुपये का इजाफा होगा।
  3. किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा, इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News