बजट में कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, सैलरी में आएगा बंपर उछाल! जानें 8वें वेतन आयोग पर नया अपडेट

orop

Central Employee news 2023: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। आज से ठीक 3 दिन बाद 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार का आम बजट (Budget 2023) पेश करेंगी। इस बजट में सभी वर्गों को सौगात मिलने की उम्मीद है। खबर है कि चुनावी साल को देखते हुए इस बजट सत्र में 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) पर भी फैसला हो सकता है।हालांकि अभी सरकार की तफ से कोई अपडेट सामने नहीं आया है।

दरअसल, आज से 7 साल पहले 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू किया गया था, इस दौरान फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 6000 से बढ़ाकर 18000 कर दी गई थी।इसके बाद साल दर साल डीए समेत कई भत्ते तो बढ़े लेकिन बेसिक सैलरी में कोई इजाफा नहीं हुआ। इधर, लंबे समय से सरकारी कर्मचारी भी 8वें वेतन आयोग को लाने और फिटमेंट फैक्टर को 3.68 फीसदी बढाने की मांग कर रहे है । माना जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते हुए 8वें वेतन आयोग लागू करने और फिटमेंट फैक्टर पर कोई घोषणा कर सकती हैं। हालांकि बीते साल संसद सत्र के दौरान केन्द्र सरकार ने साफ कर किया था 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा, फिलहाल इस पर कोई विचार नहीं है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)