बजट सत्र के बाद कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें ताजा अपडेट

Central Employees Basic Salary 2023:  20  दिनों बाद 1 फरवरी 2023 को केन्द्र की मोदी सरकार  अपना एक और बजट पेश करने वाली है। इसमें किसानों, सरकारी कर्मचारियों, छात्रों समेत अन्य वर्गों को बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद है। इसी कड़ी में संभावना जताई जा रही है कि 52 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों को भी फिटमेंट फैक्टर का तोहफा मिल सकता है। आगामी चुनावों 2024 को देखते हुए बजट सत्र 2023 के बाद केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने पर भी अहम फैसला ले सकती है।  हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान या पुष्टि नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर  3.00 या फिर 3.68 फीसदी किया जा सकता है। वर्तमान में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना है और बेसिक सैलरी 18000 है।   अगर सहमति बनती है तो  लेवल-3 पर बेसिक सैलरी (Basic Salary) 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी, सीधे तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 8000 रुपए की वृद्धि होगी। इसके साथ ही डीए के भुगतान में भी असर देखने को मिलेगा। वही अलग अलग लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में अलग अलग वृद्धि होगी। यह 1 लाख तक भी हो सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)