DA Hike : कर्मचारियों-पेंशनरों को सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि, एरियर का भी होगा भुगतान, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

pm awas yojana

Central Employee DA Hike  : केन्द्र की मोदी सरकार ने 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है।मोदी सरकार ने कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढोत्तरी कर दी है, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। आज कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक में  डीए की नई दरों को मंजूरी दी गई है। नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू होंगी, ऐसे में कर्मचारियों को जनवरी फरवरी का एरियर भी मिलेगा।यह डीए और डीआर में  बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी।

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का साल में 2 बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, डीए की दरों में कितना इजाफा होगा, यह लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था और अब 4 फीसदी वृद्धि के बाद 42 फीसदी हो गया है। मार्च की सैलरी में 42 फीसदी महंगाई भत्ते के भुगतान होने की संभावना है, इसमें कुल मिलाकर 1440 रुपए का भुगतान अलग से होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)