कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा 18 हजार तक का बोनस

इसका भुगतान दशहरा से पहले यानि 15 अक्टूबर 2021 तक कर दिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया अगले एक- दो दिन में शुरू हो जाएगी।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों पर मेहरबान है। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और राहत 28 फीसदी ( 7th Pay Commission) किए जाने के बाद अब भारतीय रेलवे कर्मचारियों (Indian Railways Employees) को बोनस की सौगात दी है।इसके तहत रेलवे कर्मचारियों को करीब 18 हजार रुपये का बोनस मिलेगा, इसके करीब देश में 11.56 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। संभावना जताई जा रही है कि दशहरे के पहले यह राशि खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP News: 2 कर्मचारी और 10 लाइसेंस निलंबित, 1 दर्जन को नोटिस, वेतन वृद्धि भी रोकी

दरअसल, हाल ही में हुई मोदी कैबिनेट बैठक में रेलवे कर्मचारियों ( नॉन गैजेटेड RPF/RPSF कर्मियों को छोड़कर) को 78 दिन के प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Bonus) के फैसले को मंजूरी मिली है। इसके लिए 1,985 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और करीब 11,56,000 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। पिछले साल यह अमाउंट 17,951 रुपये था और इस साल भी यही रहेगा, जो कि 18 हजार रुपये से थोड़ा कम होगा।इसका भुगतान दशहरा से पहले यानि 15 अक्टूबर 2021 तक कर दिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया अगले एक- दो दिन में शुरू हो जाएगी, जिसके बाद कर्मचारियों के खातों में राशि ट्रांसफर होगी।

यह भी पढ़े.. MP Teacher Recruitment: चयनित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, देना होगा अनुबंध पत्र

बता दे कि इसी साल जुलाई माह में केंद्र सरकार रेलवे र्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी बढ़ा चुकी है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।दिवाली पर बढ़े हुए भत्ते के साथ सैलरी के अकाउंट में ट्रांसफर होने की उम्मीद है।वही दशहरे से पहले बोनस का पैसा भी अकाउंट में ट्रांसफर (Money Transfer) हो जाएगा, जो कि त्यौहारी सीजन में कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत साबित होगी।इस दौरान करीब 2 हजार करोड़ रुपये रेलवे कर्मचारियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।