7th Pay Commission : कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, वेतन में वृद्धि संभव, न्यूनतम सैलरी बढ़कर हो सकती है इतने रुपए, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th pay commission

7th Pay Commission, Employees Fitment Factor, Salary Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर से वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। उनके वेतन को 3 गुना तक बढ़ाया जा सकता है। मोदी सरकार द्वारा जल्दी इस बात पर फैसला लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले इस पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट निकलकर सामने आ सकती है। फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि के साथ ही उनके वेतन में बड़ा इजाफा देखा जा सकता है।

कर्मचारियों के लिए वेतन में वृद्धि संभव 

सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के लिए वेतन में वृद्धि देखी जा सकती है। दरअसल कर्मचारियों को जुलाई से बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बनाने की तैयारी की जा सकती है। ऐसे में उनके न्यूनतम सैलरी में जल्द इजाफा देखा जा सकते हैं।

2016 में बढ़ा था फिटमेंट फैक्टर 

बता दें कि साल 2016 में सरकार द्वारा सातवें वेतनमान को लागू किया गया था। सातवें वेतन आयोग के तहत उनके वेतन में वृद्धि की गई थी। जिसके बाद उनकी न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा देखा गया था। बेसिक न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए तय की गई थी। फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित किया गया है जबकि कर्मचारियों की ओर से इसे 3.68 गुना तक बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है। कर्मचारी को तीन गुना तक की वृद्धि जा सकती है।

इतना बढ़ेगा वेतन!

यदि कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी को 3 गुना तक बढ़ाया जाता है तो फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 26000 रुपए तक हो सकते हैं। सातवें वेतन आयोग के तहत यदि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है तो सैलरी में वृद्धि के साथ ही महंगाई भत्ते, यात्रा भत्ते, गृह भाड़ा भत्ता सहित बेसिक सैलरी में भी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।

महंगाई भत्ते में भी वृद्धि जल्द 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनके महंगाई भत्ते में भी वृद्धि देखी जा सकती है। उन के महंगाई भत्ते को 3% की दर से बढ़ाया जा सकता है। दरअसल एआईसीपीआई आंकड़े जारी किए गए हैं। उनके एआईसीपीआई आंकड़े के तहत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 % की वृद्धि का अनुमान जताया गया था। हालांकि सरकार द्वारा 3 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को बड़ा झटका लग सकता है लेकिन उनके वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 45% हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News