कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलने वाली है गुड न्यूज! कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता, मई अंत में होगा फाइनल, जानें अबतक की अपडेट्स

Pooja Khodani
Published on -
7th pay commission

Central Employee Next DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों अच्छी खबर आई है। अगले महंगाई भत्ते की दरों पर बड़ा अपडेट सामने आया है। 31 मई को लेबर मिनिस्ट्री द्वारा AICPI इंडेक्स के अप्रैल के आंकड़े जारी होने वाले है, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि जुलाई में कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ेगा।  इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है।

4 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी चुनाव से पहले एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। अबतक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार जुलाई में एक बार फिर 3 से 4 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है। अगर 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो कुल डीए 45% होगा और अगर 4 फीसदी बढ़ा तो महंगाई भत्ता 46% होगा। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी और इसका ऐलान रक्षाबंधन से दिवाली के बीच किया जा सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि कितना डीए बढ़ेगा और कब इसका ऐलान किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)