कर्मचारियों-पेंशनरों को न्यू ईयर में मिलेगा एक और तोहफा! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें अबतक की अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
DA Hike

7th pay commission/DA Hike 2024 : आमतौर पर केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता साल में 2 बार बढ़ाया जाता है। पहली वृद्धि जनवरी और दूसरी जुलाई से लागू की जाती है, जो कि AICPI इंडेक्स लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों पर निर्भर करती है। 2023 में 2 बार 4-4 फीसदी करके कुल 8 फीसदी डीए बढ़ाया गया है और अब अगला डीए 2024 में बढ़ेगा, जिसका ऐलान लोकसभा चुनाव 2024 से पहले होने की संभावना है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि भी होना बाकी है।

AICPI इंडेक्स के नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना बाकी

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों को 46% डीए/डीआर का लाभ मिल रहा है, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू किया गया है। अगला डीए 2024 जनवरी में बढ़ेगा, जो की AICPI इंडेक्स के जुलाई से दिसंबर 2023 के आंकड़ों पर निर्भर करेगा। अबतकअक्टूबर तक के आंकड़े जारी हो चुके है, जिसमें नंबर 138.4 अंक पर पहुंच गया है, इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि डीए में फिर 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है, हालांकि अभी नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, अगर इसमें भी उछाल आता है तो 2024 में डीए में 5 फीसदी तक वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)