कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी 2 गुड न्यूज! इतनी बढ़ेगी सैलरी, डीए एरियर पर भी हो सकता है फैसला, जानें अपडेट

state government

7th Pay Commission : संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session 2023) 31 जनवरी 2023 से शुरू होगा,जो 6 अप्रैल 2023 तक चलेगा। 1 फरवरी 2023 को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार का केंद्रीय बजट पेश करेंगी, इसमें हर वर्ग को सौगात मिलने की उम्मीद है, इससे सबसे ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारी-पेंशनर्स आस लगाए बैठे है। खबर तो यह भी है कि कर्मचारियों-पेंशनरों ने अपनी मांगों को वित्त मंत्री तक पहुंचाना भी शुरू कर दिया है।  संभावना जताई जा रही है कि बजट पेश होने के बाद होली से पहले कर्मचारियों को 2 बड़ी सौगात मिल सकती है।पहला महंगाई भत्ता और दूसरा 18 महीने का बकाया डीए एरियर पर फैसला।

1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा लाभ

दरअसल, साल में 2 बार केन्द्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, अगर आंकड़ों में बड़ा उछाल आता है तो ज्यादा डीए के बढ़ने की उम्मीद होती है, वरना 3 प्रतिशत तक तो बढ़ता ही है। अबतक नवंबर तक के AICPI इंडेक्स के जारी आंकड़े आ गए है, जिसमें अंक 132.5 पर पहुंच गया है, ऐसे में कर्मचारियों के डीए में फिर 3 से 4 फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है।हालांकि अभी दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, अंतिम दर दूसरी छमाही में AICPI इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जनवरी 2023 में कितना DA बढ़ेगा ।इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)