कर्मचारियों को फिर मिलेगी एक और गुड न्यूज! सैलरी में आएगा उछाल, जानें अपडेट

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए एक अच्छी खबर है। डीए के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में भी वृद्धि पर जल्द फैसला हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार 7वें वेतन आयोग के सरकारी कर्मचारियों का मकान भाड़ा भत्ता यानि हाउस रेंट अलाउंस बढ़ा सकती है। अगर केंद्र हाउस रेंट अलाउंस को मंजूरी देता है, तो सरकारी कर्मचारियों का वेतन अपने आप बढ़ जाएगा।हालांकि अभी कोई अधिकारिक बयान या पुष्टि नहीं की गई है।

दरअसल, हाल ही में मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का DA 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया है, ऐसे में हाउस रेंट अलाउंस के बढ़ने की भी संभावना बढ़ गई है। संभावना है कि संशोधन के बाद इसमें 3 से 4% की वृद्धि हो सकती है, लेकिन अगला एचआरए तभी रिविजन होगा जब महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 50% को क्रॉस कर जाएगा। फिलहाल, अधिकतम दर 27 % है, जिसे बढ़ाकर 30% किया जाएगा। अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों के HRA में बढ़ोतरी करती है तो वेतन में अच्छी बढ़ोतरी होगी, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही एचआरए में संशोधन की उम्मीद है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)